छात्रा से छेड़छाड़ करने पर कुल्लू के 2 शिक्षक सस्पैंड

Saturday, Jul 07, 2018 - 10:36 AM (IST)

शिमला (प्रीति): छात्रा से छेड़छाड़ करने पर कुल्लू जिला के दो शिक्षक सस्पैंड किए गए हैं। जिसमें एक कुल्लू जिला के एक कॉलेज का प्रोफैसर है तो दूसरा निरमंड स्कूल का शिक्षक है, जिसे सस्पैंड कर दिया गया है। शिक्षा सचिव की ओर से यह कार्रवाई की गई है। इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं। प्रोफैसर पर कॉलेज की छात्रा के साथ अश्लील हरकतें करने का आरोप है। ये मामला वर्ष 2016 का है, जो पोस्को एक्ट में दर्ज है लेकिन इतने लंबे समय से मामले पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। बताया जा रहा है कि छेडछाड़ मामलों में प्रोफैसर के खिलाफ दर्जनों शिकायतें कॉलेज प्रबंधन को की जाती रही हैं लेकिन प्रबंधन ने भी मामले पर गंभीरता नहीं दिखाई। दो साल पुराने मामले में भी उक्त कॉलेज में सेवाएं दे रहा है जबकि पोस्को एक्ट में आरोपी का सस्पैंशन और गिरफ्तारी भी तय है बावजूद इसके आरोपी अभी तक इसमें सेवाएं दे रहे हैं। सूत्रों की मानें तो आरोपी के परिजन पर भी पीड़िता को ह्रास्मैंट करने के आरोप लगे हैं। 


पोस्को की जांच रिपोर्ट में सामने आया मामला
शिक्षा विभाग ने पोस्को एक्ट के मामलों की जो जांच रिपोर्ट सरकार को भेजी है, उसमें ये मामला सामने आया है हालांकि इसमें प्रारंभिक जांच तो हुई है लेकिन इसके बाद ये जांच आगे नहीं बढ़ी। इस दौरान विभाग ने मामले पर जो तथ्य रखे हैं, उससे सरकार सहमत नहीं है, ऐसे में सरकार ने मामले पर दोबारा जांच करने व उक्त शिक्षक को सस्पैंड करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। शिक्षा सचिव डा.अरुण शर्मा ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि पोस्को एक्ट से संबंधित 6 और मामले सरकार के पास पहुंचे। 


राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त एक शिक्षिका के खिलाफ जांच पूरी
कांगड़ा जिला में राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त एक शिक्षिका के खिलाफ भी जांच पूरी हो गई है। महिला शिक्षक पर निलंबन की गाज कभी भी गिर सकती है। सूत्रों की मानें तो उक्त शिक्षिका के खिलाफ भी शिकायत मिलने के बाद जांच हुई। शिक्षिका ने एक ही दिन मेंं स्काऊट एंड गाइड के शिविर में उपस्थिति दर्ज करवाने के साथ-साथ कहीं और भी उपस्थिति दर्ज करवाई। एक साथ दो जगह उपस्थिति का मामला ध्यान में आने के बाद इसकी जांच हुई, जांच में खुलासा हुआ कि शिक्षिका ने खजाने से 600 रुपए की अधिक रकम निकाली है। इसके अलावा शिक्षिका ने 70 हजार रुपए की रकम स्कूल में विभिन्न विकास गतिविधियों को डोनेशन के तौर पर दिखाई लेकिन यह खजाने में जमा नहीं हुई। 


अन्य मामलों पर भी कार्रवाई के आदेश
उल्लेखनीय है कि कुल्लू जिला के निरमंड में माध्यमिक स्कूल की एक छात्रा के साथ शिक्षक द्वारा छेड़छाड़ का मामला सामने आया था। पुलिस ने इस मामले में आरोपी शिक्षक को गिरफ्तार किया। आरोपी शिक्षक न्यायिक हिरासत में है। शिक्षा सचिव ने कहा कि आरोपी शिक्षक को निलंबित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि कुछ और शिक्षकों के खिलाफ भी प्रदेश में अलग-अलग भागों से पोक्सो एक्ट के तहत छात्राओं को तंग करने को लेकर शिकायतें आई हैं। इन तमाम मामलों में जल्द ही कार्रवाई को अंजाम देने को विभाग को कहा गया है।
 

Ekta