दादी की कहानियों ने पहुंचाया पूर्व सांसद की बेटी को जज की कुर्सी तक

Tuesday, Mar 03, 2020 - 11:21 AM (IST)

बिलासपुर: कहानियों से हमें सीख मिलती है यह तो हम सभी को पता है। हमारे बड़े कहानियों के माध्यम से हमें जीवन में आगे बढ़ने की सीख देते है। दादी-नानी की कहानियों में हमने जीवन की कई सीख को अपनाया है। ऐसे ही दादी की कहानियों से प्रेरित होकर एक परिवार की बेटी ने न सिर्फ अपना लक्ष्य निर्धारित किया, बल्कि उसे लक्ष्य को प्राप्त करते हुए सिविल जज भी बन गई। बिलासपुर की बेटी रश्मि चंदेल झारखंड राज्य की न्यायिक सेवा परीक्षा उत्तीर्ण कर झारखंड में सिविल जज बन गई हैं। रश्मि बिलासपुर के बैरी रजादियां की रहने वाली हैं तथा पूर्व सांसद सुरेश चंदेल की बेटी हैं। सुरेश चंदेल के 3 बच्चे हैं जिनमें 2 बेटे और एक बेटी रश्मि है। बेटे देवेश और पीयूष भी एडवोकेट हैं।

रश्मि के पिता कहते हैं कि उसका रुझान शुरू से न्यायिक सेवाओं की तरफ था। बेटी के जज बनने पर पूर्व सांसद भी खासे उत्साहित हैं। उन्होंने ने कहा कि खास बात यह है कि रश्मि ने जिंदगी में यही पहला टेस्ट दिया था, जिसमें उसने कामयाबी हासिल कर ली। अपनी दादी सरस्वती चंदेल से बेहद प्यार करने वाली रश्मि कहती हैं कि दादी की प्रेरणा भरी कहानियां सुने बिना नींद नहीं आती थी। दादी की कहानियों ने ही न्याय और सत्यता पर निष्ठा बनी। रश्मि छात्र जीवन में छात्र राजनीति में भी रही हैं लेकिन इस दौरान उन्होंने राजनीति के दबावों का अनुभव किया और उनका न्यायिक सेवा की ओर ज्यादा झुकाव बना। वह कहती हैं कि बेटियों के आगे बढने में मां-बाप का विशेष योगदान रहता है। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को दिया। उन्होंने शहर की संस्थाओं द्वारा उन्हें सम्मानित करने पर कहा कि यह मेरे लिए बड़ी बात है। उधर, बिलासपुर की बेटी रश्मि चंदेल को सोमवार को परिधि गृह बिलासपुर में विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं ने सम्मानित किया। इस सम्मान समारोह का आयोजन बिटिया फाऊंडेशन की राष्ट्रीय अध्यक्ष सीमा सांख्यान ने किया। उन्होंने कहा कि रश्मि ने छोटी-सी उम्र में अपना और बिलासपुर सहित प्रदेश का नाम रोशन किया।

कार्यक्रम में उपस्थित नगर सुधार समिति के अध्यक्ष दिनेश कुमार, सचिव तनुज सोनी, वाल्मीकि समाज के अध्यक्ष अशोक कुमार, कहलूर विकास सेवा समिति के अध्यक्ष सन्नी कुमार, पतंजलि योग के डा. रमेश व अर्द्धनारीश्वर की अध्यक्ष बिजली महंत ने रश्मि चंदेल को शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर अधिवक्ता तुषार डोगरा, अनूप चंद भाटिया, पंकज ठाकुर, दीपक, संजीव, गोपाल, पिंकी शर्मा, कंचन चंदेल, निशा, शानू, मनीषा व विवेक उपस्थित रहे।

kirti