COVID-19 : भटियात में क्वारंटाइन 157 लोगों के लिए सैम्पल, 224 की रिपोर्ट का इंतजार

Thursday, May 21, 2020 - 11:53 PM (IST)

चुवाड़ी (ब्यूरो): भटियात क्षेत्र के करीब 4 बफर क्वारंटाइन केन्द्रों में क्वारंटाइन 157 लोगों के सैम्पल लिए गए। गुरुवार रात तक मेडिकल टीम सैम्पल लेने में जुटी रही। इस दौरान ककीरा, परछोड़ तथा चुवाड़ी के 2 क्वारंटाइन केन्द्रों से सैम्पल लिए गए। इससे पूर्व समोट खंड के तहत बुधवार को करीब 224 सैम्पल लिए गए, जिनकी जांच रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। यहां बता दें कि जहां स्वास्थ्य खंड समोट जिले भर में सबसे बड़ा खंड है वहीं यहीं से अब तक सबसे ज्यादा सैम्पल लिए गए हैं। उधर, इस सन्दर्भ में जब बीएमओ समोट डॉ. सतीश फोतेदार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि गुरुवार को क्षेत्र के 4 क्वारंटाइन केन्द्रों से 157 सैम्पल लिए गए हैं। बताते चलें कि नई रणनीति के तहत रैड जोन तथा बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों को बफर क्वारंटाइन कर उनके रैंडम सैम्पल लिए जा रहे हैं ताकि कोरोना का संक्रमण जिले में न फैले।

समोट में एकत्रित किए जा रहे सैंपल

जिले भर के सैम्पल स्वास्थ्य खंड समोट में एकत्र किए जा रहे हैं। कांगड़ा जिला के समीप स्थित समोट से टांडा की दूरी कम होने के चलते समोट सैम्पल बैंक बन गया है। जिले भर के सभी सैम्पल समोट में रखे जाने के बाद इन्हें जांच के लिए मैडीकल कालेज टांडा भेजा जा रहा है। बीएमओ ने बताया कि जिले भर के सैम्पल पहले समोट लाए जा रहे हैं, जहां से इन्हें जांच के लिए एक साथ मैडीकल कालेज टांडा भेजा जा रहा है।

88 लोग क्वारंटाइन केंद्रों से घरों को रवाना

वहीं सिहुंता तहसील के तहत 5 क्वारंटाइन केंद्रों में रह रहे 88 लोगों को क्वारंटाइन अवधि पूरी करने व कोविड-19 टैस्ट के बाद स्वस्थ होने की स्थिति में घरों को रवाना कर दिया गया है। वीरवार को मिडल स्कूल बिन्ना से 6, मिडल स्कूल डुग से 13, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल साहला से 27, बनेट स्कूल से 25, मिडल स्कूल ककरोटी घट्टा से 17 लोग घरों को रवाना किए। इसमें 51 लोग भटियात उपमंडल से संबंध रखने वाले थे जबकि शेष 37 चम्बा, सलूणी, भरमौर व चुराह उपमंडल से संबंध रखने वाले हैं। उधर, तहसीलदार सिहुंता डॉ. मुकुल शर्मा ने कहा कि डिग्री कॉलेज सिहुंता के भवन को दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों को क्वारंटाइन करने के लिए तैयार रखा गया है।

Vijay