कोरोना पॉजीटिव परीक्षार्थी की प्रैक्टिकल परीक्षा लेने संबंधी निर्णय स्कूल अपने स्तर पर लें

Monday, Mar 22, 2021 - 10:50 AM (IST)

धर्मशाला (नवीन) : कोरोना पॉजीटिव परीक्षार्थी की प्रैक्टिकल परीक्षा लेने संबंधी निर्णय स्कूल अपने स्तर पर लेगा। कोरोना पॉजीटिव परीक्षार्थी की प्रैक्टिकल परीक्षा उसके स्वस्थ होने पर लेना या नहीं लेना, फैंसला स्कूल अपनी सुविधानुसार ले सकता है। स्कूल शिक्षा बोर्ड के मुताबिक बोर्ड द्वारा प्रैक्टीकल परीक्षा का पेपर नहीं डाला है, जिस कारण स्कूलों पर यह निर्णय छोड़ा गया है। जानकारी के मुताबिक मार्च 2021 की राज्य मुक्त विद्यालय की 10वीं व 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं 15 मार्च से जारी हैं जो कि 22 मार्च तक संचालित होंगी। इसके अलावा मैट्रिक व जमा-2 कक्षाओं के नियमित परीक्षार्थियों की प्रैक्टिकल परीक्षा संबंधित विद्यालयों में लिखित परीक्षा से पूर्व संचालित होंगी।

जमा-2 के परीक्षार्थियों की प्रैक्टिकल परीक्षा 24 मार्च से 8 अप्रैल तथा मैट्रिक की प्रैक्टिकल परीक्षा 26 मार्च से 8 अप्रैल तक संचालित होंगी। शैक्षणिक सत्र 2020-21 में जमा दो की प्रैक्टिकल परीक्षा का संचालन मैट्रिक कक्षा की भांति प्रश्न पत्रों को स्थल पर सैट करके आंतरिक रुप से दर्शाई गई तिथियों में ही संचालित करवाई जानी हैं। बोर्ड द्वारा किसी भी विषय की प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र प्रेषित नहीं किए जाएंगे। ऐसे में यदि कोई परीक्षार्थी कोरोना पॉजीटिव होने के कारण प्र्रैक्टिकल परीक्षा में भाग नहीं ले पाता है तो परीक्षार्थी के स्वस्थ होने के बाद उसकी प्रैक्टिकल परीक्षा संबंधी निर्णय संबंधित स्कूल अपने स्तर पर लेगा। उल्लेखनीय है कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच काफी संख्या में परीक्षार्थी भी पॉजीटिव आ रहे हैं। 

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डाॅ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि यदि कोई परीक्षार्थी कोरोना पॉजीटिव के कारण प्र्रैक्टिकल परीक्षा में भाग नहीं ले पाता है तो परीक्षार्थी के स्वस्थ होने के बाद उसकी प्रैक्टिकल परीक्षा संबंधी निर्णय संबंधित स्कूल अपने स्तर पर लेगा। प्रैक्टिकल परीक्षा का पेपर बोर्ड द्वारा नहीं डाला गया है। राज्य मुक्त विद्यालय की 10वीं व 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं 15 मार्च से जारी हैं जो कि 22 मार्च तक संचालित होंगी। मैट्रिक व जमा-2 कक्षाओं के नियमित परीक्षार्थियों की प्रैक्टिकल परीक्षा संबंधित विद्यालयों में लिखित परीक्षा से पूर्व संचालित होंगी। जमा-2 के परीक्षार्थियों की प्रैक्टिकल परीक्षा 24 मार्च से 8 अप्रैल तथा मैट्रिक की प्रैक्टिकल परीक्षा 26 मार्च से 8 अप्रैल तक संचालित होंगी। 
 

Content Writer

prashant sharma