कोरोना से बचाव को सिरमौर के एक दर्जी की पहल, लोगों को मुफ्त में बांट रहा कपड़े से बने मास्क

Tuesday, Mar 17, 2020 - 04:48 PM (IST)

नाहन (सतीश): सिरमौर जिला के दुर्गम क्षेत्र संगड़ाह से ताल्लुक रखने वाला एक दर्जी फिर से सुर्खियों में आ गया है। दरअसल पहले दर्जी सुरेश कुमार लोगों को मुफ्त कपड़ों के थैले बांटकर प्लास्टिक मुक्त का संदेश दे रहा था और इन दिनों कोरोना वायरस से बचाव को लेकर कपड़े के मास्क बनाकर नि:शुल्क लोगों में वितरित कर रहा है। मौजूदा समय में बाजारों में मास्क और सैनिटाइजर की किल्लत हो चुकी है और महंगे दामों पर बाजारों में मास्क बेचे जा रहे हैं, ऐसे में दुर्गम क्षेत्र के इस दर्जी ने लोगों को कपड़े से बने मास्क वितरित कर सराहनीय काम किया है।

सुरेश कुमार ने कहा कि जब उसे पता चला कि बाजारों में मास्क की किल्लत है और लोगों को महंगे दामों पर खरीदने पड़ रहे हैं तो उसने सोचा कि क्यों न वह अपने स्तर पर इसे बनाना शुरू कर लोगों में बांटे। उसने कहा कि अभी तक वह 150 के करीब माक्स बांट चुका है और लगातार बनाने का काम जारी है। सुरेश कुमार ने कहा कि कपड़े सिलने के बाद उनके पास जो बाकी कपड़ा बचता है, उससे वह मास्क बनाकर लोगों में बांट रहा है।

उसने दर्जी का व्यवसाय कर रहे अन्य लोगों से भी आह्वान किया कि उन्हें भी ऐसे समय में मास्क बनाकर लोगों में वितरित करने चाहिए क्योंकि मौजूदा में कोरोना वायरस को लेकर लोगों में भय है ऐसे में लोग मास्क पहनकर अपना बचाव कर सकते हैं। वहीं स्थानीय लोग भी दर्जी सुरेश कुमार के इस कार्य की सराहना कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि बाजारों में मास्क नहीं मिल रहे हैं और जो मिल रहे हैं वह काफी महंगे दामों पर मिल रहे हैं। कुल मिलाकर दुर्गम इलाके से ताल्लुक रखने वाले इस दर्जी की पहल सराहनीय है।

Vijay