शिमला में इस दिन से शुरू होगा टी-20 क्रिकेट महाकुंभ, 700 टीमें लेंगी भाग

Tuesday, Jul 31, 2018 - 06:13 PM (IST)

शिमला (राक्टा): जिला शिमला में टी-20 क्रिकेट महाकुंभ 7 अक्तूबर से शुरू होगा, जो 24 अक्तूबर तक चलेगा। प्रतियोगिता का आयोजन हिमाचल प्रदेश खेल, सांस्कृतिक एवं पर्यावरण एसोसिएशन द्वारा किया जाएगा। एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं शिमला ग्रामीण से विधायक विक्रमादित्य सिंह ने पत्रकार वार्ता में यह बात कही। उन्होंने कहा कि युवाओं को नशे से दूर रखने और ग्रामीण क्षेत्रों की खेल प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए एसोसिएशन इस तरह की खेल गतिविधियों का आयोजन समय-समय पर करती आ रही है। उन्होंने कहा कि यह प्रतियोगिता 7 जोनों रामपुर, रोहड़ू, जुब्बल-कोटखाई, चौपाल, ठियोग, कसुम्पटी व शिमला ग्रामीण में करवाई जाएगी। टी-20 क्रिकेट महाकुंभ का फाइनल मैच 24 अक्तूबर को रोहड़ू के समाला स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा।


700 के करीब टीमों के 9100 खिलाड़ी लेंगे भाग
उन्होंने उम्मीद जताई कि प्रतियोगिता में 700 के करीब टीमों के 9100 खिलाड़ी भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि इसमें हर पंचायत से टीमों को आमंत्रित किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने स्पष्ट किया कि इस प्रतियोगिता में पंचायत की टीम में संबंधित पंचायत के युवा ही खेल सकेंगे और दूसरी पंचायत की टीम से खेलने के लिए वे पात्र नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों के नाम एच.पी.सी.ए. को दिए जाएंगे ताकि उन्हें आगे आने का मौका मिल सके। यदि यह प्रयास सफल रहा तो भविष्य में अन्य खेलें भी आयोजित की जाएंगी।


विजेता टीम को मिलेंगे 3 लाख रुपए
ग्रामीण क्षेत्रों में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से करवाई जा रही किक्रेट प्रतियोगिता में ईनामों की भी भरमार रहेगी। प्रतियोगिता के तहत साढ़े 6 लाख से अधिक के ईनाम दिए जाएंगे। विजेता टीम को 3 लाख रुपए का नकद ईनाम दिया जाएगा। इसी तरह उपविजेता टीम को 2 लाख रुपए का नकद ईनाम दिया जाएगा।


मैन ऑफ द मैच को मिलेंगे 50 हजार रुपए
इसके अलावा मैन ऑफ द मैच को 50 हजार, प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन करने वाले युवा खिलाड़ी को भी 50 हजार, सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज व गेंदबाज को क्रमश: 25-25 हजाररु पए के नकद ईनाम दिए जाएंगे। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी खिलाडिय़ों को एसोसिएशन की तरफ से किट भी प्रदान की जाएगी। क्रिकेट प्रतियोगिता के लिए 5 हजार प्रति टीम एंट्री फीस रखी गई है।


महिला क्रिकेट मैच भी होंगे
इस महाकुंभ में महिला टीमों को भी प्राथमिकता दी जाएगी। इसके तहत महिला क्रिकेट मैच भी करवाए जाएंगे, ताकि महिला खिलाडिय़ों को भी आगे आने का अवसर मिल सके।


बीते वर्ष भी हुआ था प्रतियोगिता का आयोजन
इससे पहले एसोसिएशन द्वारा बीते वर्ष शिमला ग्रामीण विस क्षेत्र के तहत इसी तरह की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था, जिसमें रिकॉर्ड 220 टीमों ने भाग लिया था। विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि यह प्रतियोगिता पूरी तरह गैर-राजनीतिक है और इसे राजनीति से जोड़ कर नहीं देखा जाना चाहिए।

Vijay