कोरोना पॉजिटिव जमातियों में नहीं मिले थे लक्षण, फिर भी आए कोरोना पॉजिटिव

Monday, Apr 06, 2020 - 06:41 PM (IST)

ऊना (विशाल) : जिला में कोरोना पॉजिटिव पाए गए तीनों जमातियों में संदिग्ध लक्षण न पाए जाने के बावजूद उनके पॉजिटिव आने से जिला प्रशासन सकते में है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जब नकड़ोह पहुंच कर जांच पड़ताल की थी तो उनमें ऐसा कोई लक्षण नहीं पाया गया था जिससे उन पर कोरोना पॉजिटिव होने का शक हो। ऐसे में जब बाद में 8 में से 3 लोग पॉजिटिव आए तो स्वास्थ्य विभाग की परेशानियां और भी बढ़ गई। पहले केवल उन लोगों के सैंपल लिए जा रहे थे जिनमें लक्षण पाए जा रहे थे लेकिन इस मामले के सामने आने के बाद रणनीति बदलते हुए सबका परीक्षण करवाने की रणनीति अमल में लाई जाने लगी है।

पॉजिटिव जमातियों और उनके संपर्क में आए कुल 64 लोगों के सैंपल लेकर स्वास्थ्य विभाग एहतियात के तौर पर कदम उठा रहा है। इनमें से 41 सैंपलों की रिपोर्ट पहले ही आ चुकी है जिनमें से 3 पॉजिटिव आए थे और 38 नेगेटिव। सोमवार को स्वास्थ्य विभाग ने कुल 23 ऐसे लोगों के सैंपल जांच के लिए टांडा भेजे हैं जोकि कोरोना पॉजिटिव जमातियों के संपर्क में आए थे या जमात से लौटे हैं। वहीं जिला में कुल 1809 लोग क्वारंटाइन पीरियड पर हैं। इनमें से आधे होम क्वारंटाइन में है जबकि आधे क्वारंटाइन सेंटरों में रखे गए हैं। जिला में बनाए गए विभिन्न बफर क्वारंटीन सेंटर में अब तक 910 लोगों को रखा गया है, जिनकी स्क्रीनिंग लगातार की जा रही है। इसके अलावा 899 लोग होम क्वारंटीन में है, जिनमें से 452 लोग विदेश से आए हैं। 

सीएमओ डॉ. रमन कुमार शर्मा ने पुष्टी करते हुए बताया कि नकड़ोह में जांच के दौरान जमात से लौटे लोग स्वास्थ्य विभाग की जांच टीम को प्रारंभिक दृष्टि से स्वस्थ मिले थे और उनमें कोई लक्षण नहीं लग रहे थे लेकिन उनमें से 3 पॉजिटिव आए हैं। ऐसे में विभाग ने अब सभी का सैंपल लेने और परीक्षण के लिए भेजने का फैसला लिया है और इसी पर कार्य करते हुए पहले 41 लोगों के सैंपल परीक्षण के लिए भेजे गए थे और अब सोमवार को 23 और सैंपल भेजे गए हैं।

जिला ऊना के 23 सैंपल की रिपोर्ट मंगलवार को आएगी : डीसी

ऊना (सुरेन्द्र) : डीसी ऊना संदीप कुमार ने कहा है कि जिला के 23 सैंपल सोमवार को लिए गए हैं, जिनकी रिपोर्ट मंगलवार को आएगी। उन्होंने कहा कि 23 में से 11 लोग तब्लीगी जमात से जुड़े व्यक्ति हैं, जिन्हें कुठेड़ा खैरला में रखा गया था और अब उन्हें जेएनवी पेखुबेला में बनाए गए क्वारंटीन सेंटर में शिफ्ट कर दिया गया है। इसके अलावा 12 लोग क्षेत्रीय अस्पताल ऊना के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती हैं। इनमें से किसी में भी कोरोना के लक्षण नहीं है, लेकिन अहतियात के तौर पर इन सभी के टेस्ट करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब तक जिला में 41 कोरोना टेस्ट किए गए हैं, जिनमें से 38 निगेटिव रहे हैं जबकि तीन पॉजीटिव मरीजों का इलाज टांडा में चल रहा है। डीसी ने कहा कि अब लोग स्वयं भी सजग हो रहे हैं और लॉकडाउन को लोगों का भरपूर समर्थन मिल रहा है। गांवों के बाहर लोग स्वयं बाहर से न आने की अपील करने के बोर्ड लगा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब तक जिला में 12 हजार राशन के पैकेट जरूरतमंदों को वितरित गए हैं, जिसमें एक महीने का राशन दिया गया है।

जिला में पर्याप्त सेफ्टी उपकरण

सीएमओ ऊना डॉ. रमण कुमार शर्मा ने कहा कि जिला में स्वास्थ्य कर्मियों के पास पर्याप्त सुरक्षा उपकरण हैं। स्वास्थ्य विभाग के पास 200 पीपीई किट्स हैं और इनमें से 10-10 किट्स ब्लॉक लेवल पर वितरित की गई है और इन किट्स का इस्तेमाल पहली पंक्ति में काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मी कर रहे हैं। इसके अलावा मास्क व सैनिटाइजर का भी विभाग के पास पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध है।
 

Edited By

prashant sharma