30 फीसदी घटेगा सिलेबस, परीक्षाओं का अब ये होगा आधार

punjabkesari.in Wednesday, Sep 02, 2020 - 06:25 PM (IST)

धर्मशाला (नवीन) : कोविड-19 के बीच विद्यार्थियों के लिए राहत भरी खबर है। शैक्षणिक सत्र 2020-21 में 9वीं से 12वीं कक्षा का सिलेबस 30 फीसदी घटाया जाएगा। 9वीं से 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 70 फीसदी सिलेबस के आधार पर होंगी। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने ये जानकारी दी है। वार्षिक परीक्षाओं के लिए सिर्फ 70 फीसदी सिलेबस से सवाल पूछे जाएंगे। हालांकि 30 फीसदी सिलेबस पढ़ाया जाएगा और इस सिलेबस की इंटरनल एसेसमेंट के आधार पर परीक्षाएं होंगी। वहीं प्रश्न पत्रों में ऑप्शनल सवालों की संख्या भी 30 फीसदी बढ़ाई जाएगी। इसके अलावा 5वीं व 8वीं कक्षा में भी 30 प्रतिशत का सिलेबस कट व ऑप्शनल का विकल्प देने का प्रपोजल भी बोर्ड द्वारा दिया जाएगा। बोर्ड जल्द ही इसे नोटिफाई कर देगा। 

वहीं पहली से चौथी व छठी व सातवीं कक्षा पर निर्णय लेने का अधिकार स्कूलों पर छोड़ दिया है। स्कूल अपने स्तर पाठ्यक्रम के आधार पर निर्णय लेंगे। प्रधानाचार्यों/मुख्याध्यापकों, प्रदेश के अध्यापक संघों के प्रधानों, छात्रों व अभिभावकों से वर्चुअल मीटिंग हुई। शिक्षा मंत्री ने कहा कि पाठ्यक्रम में 30 फीसदी कटौती करने तथा बिना पाठ्यक्रम में कटौती किए प्रश्न पत्रों में 30 फीसदी अतिरिक्त वैकिल्पत के प्रश्नों को सम्मलित करने बारे शिक्षा बोर्ड तथा शिक्षा विभाग ने मिलकर अच्छा कार्य किया है। बैठक में शिक्षकों, छात्रों व उनके अभिभावकों से बातचीत की। बैठक लगभग एक घंटा 20 मिनट चली।

राज्य स्तरीय शिक्षक दिवस रद्द

5 सितम्बर को आयोजित होने वाला राज्य स्तरीय शिक्षक दिवस समारोह पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के निधन के चलते रद्द कर दिया गया है। यह समारोह अब 5 अक्तूबर को होगा। प्रदेश के शीतकालीन स्कूलों में इस बार जनवरी-फरवरी की सर्दियों की छुट्टियां नहीं होंगी। स्कूल खोलने पर हर शनिवार को भी स्कूल लगेंगे। दूसरे शनिवार की छुट्टी भी नहीं होगी। इससे 50 या 55 टीचिंग दिन बढ़ेंगे। सभी स्कूलों में अब वार्षिक परीक्षाएं मार्च महीने में होंगी। फरवरी में होने वाले प्रैक्टिकल अप्रैल में लिए जाएंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Recommended News

Related News