कृषि विश्वविद्यालय में नए शिक्षकों की नियुक्ति पर लटकी तलवार

Wednesday, Mar 13, 2019 - 10:48 AM (IST)

पालमपुर: कृषि विश्वविद्यालय में नए शिक्षकों की नियुक्ति पर तलवार लटक गई है। ऐसे में विश्वविद्यालय में शिक्षकों की नई नियुक्तियां अब विलंब से होंगी। आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण 47 नए शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया प्रभावित हुई है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने यद्यपि इस संबंध में प्रक्रिया आदर्श चुनाव संहिता लागू होने से पहले ही आरंभ कर दी है परंतु इन पदों के लिए साक्षात्कार तथा नियुक्तियां आदर्श चुनाव संहिता समाप्त होने के बाद ही हो पाएंगी। विश्वविद्यालय द्वारा 28 विभिन्न विभागों में सहायक प्राध्यापकों तथा विषयवाद विशेषज्ञों की नियुक्तियां की जानी हैं। 

सबसे अधिक 4 नियुक्तियां अनुवांशिकी एवं पौध प्रजनन विभाग में की जानी हैं जबकि खाद्य प्रौद्योगिकी विभाग में एक, खाद्य प्रसंस्करण अभियांत्रिकी विभाग में 2, इलैक्ट्रोनिक एवं इलैक्ट्रीकल इंजीनियर विभाग में 1, कृषि अर्थशास्त्र, प्रसार शिक्षा, कृषि अभियांत्रिकी में एक-एक, एग्रोनोमी में 3, कृषि जैव प्रौद्योगिकी, कृषि जैव प्रौद्योगिकी (जैव सूचना) में एक-एक, एंटोमोलॉजी में 2, सब्जी विज्ञान, मृदा विज्ञान, मृदा भौतिकी, चाय उत्पादन में एक-एक, स्टैटिकस में 2, पर्यावरण विज्ञान, वैटर्नरी पैथोलॉजी में एक-एक, वैटर्नरी गाइनाकोलोजी, वैटर्नरी सर्जरी में 2-2, वैटर्नरी पैरासाइटालॉजी, वैटर्नरी फिजियोलॉजी में 1-1, वैटर्नरी एंड एनिमल हसबैंडरी में 3, एग्रोनॉमी में 3 आदि सीटें भरी जानी हैं। आवेदन पत्र 4 अप्रैल तक भरे जा सकते हैं।

इन पदों पर भी असमंजस

गैर शिक्षक वर्ग की 50 सीटों को भरे जाने की प्रक्रिया भी थमती दिख रही है। लिपिक वर्ग के 32 तथा लैब असिस्टैंट आदि के 18 पदों के लिए स्क्रीनिंग के पश्चात अब लिखित परीक्षा आयोजित की जानी प्रस्तावित थी। बताया जा रहा है कि लिखित परीक्षा का आयोजन करने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन चुनाव विभाग से स्पष्टीकरण मांगने जा रहा है ताकि स्थिति को स्पष्ट बनाया जा सके।

Ekta