स्वच्छ भारत अभियान की उड़ाई जा रहीं धज्जियां , खुले में गंदगी फैला रहे प्रवासी

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2019 - 11:32 AM (IST)

टाहलीवाल (गौतम): बाथू-बाथड़ी औद्योगिक क्षेत्र में प्रवासी कामगारों द्वारा खुले में गंदगी फैलाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। प्रवासियों की झुग्गी-झोंपड़ियों के आसपास गंदगी के अंबार देखे जा सकते हैं। प्रवासियों द्वारा रोजाना खुले में शौच जाने के कारण वातावरण दूषित हो रहा है और अज्ञात बीमारियों के फैलने का अंदेशा बना हुआ है।

हालांकि 10 प्रतिशत प्रवासियों द्वारा अस्थायी रूप से शौचालयों बना लिए गए हैं लेकिन झुग्गी-झोंपड़ी में रहने वाले अधिकतर प्रवासी खुले में शौच जा रहे हैं। पंचायत स्तर पर किए जाने वाले स्वच्छता के दावे भी खोखले नजर आ रहे हैं। मोदी सरकार द्वारा सत्ता में आते ही स्वच्छता अभियान चलाया गया था और लोगों को जागरूक करने के लिए कई योजनाएं भी चलाई जा रही हैं परंतु बाथू-बाथड़ी औद्योगिक क्षेत्र में इन स्वच्छता अभियानों का असर कहीं दिखाई नहीं दे रहा है। 

बिना पंजीकरण रह रहे कई मजदूर

औद्योगिक क्षेत्र बाथू-बाथड़ी की इन झुग्गी-झोंपड़ियों में बिना पंजीकरण के कई मजदूर अवैध रूप से रह रहे हैं। जिन भूमि मालिकों ने अपनी जमीन इन्हें किराए पर दी है उनके द्वारा भी कोई व्यवस्था इनके लिए नहीं की गई है, जिसके चलते सुबह-शाम ये लोग खुले में गंदगी फैला रहे हैं। पंचायत प्रतिनिधि भी सब जानते हुए अनजान बने हुए हैं। कुछ प्रवासी कामगार 2 दशकों से यहां अस्थायी रूप से रह रहे हैं। 

भूमि मालिकों से की जाएगी बैठक

पंचायत प्रधान बाथड़ी बलवीर सिंह राणा ने कहा कि भूमि मालिकों के साथ शीघ्र इस संबंध में बैठक की जाएगी और उन्हें प्रवासी कामगारों के लिए शौचालय बनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

प्रवासी कामगारों के लिए शौचालय बनाने को भेजा है प्रस्ताव : राणा

बाथू पंचायत के प्रधान के.के. राणा ने बताया कि स्वच्छता अभियान के तहत प्रवासी कामगारों के लिए शौचालय बनाने को माइनिंग विभाग को पंचायत द्वारा प्रस्ताव भेजा गया है। माइनिंग विभाग द्वारा शौचालयों के निर्माण कार्य के लिए उचित स्थल की मांग की गई थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News