बद्दी में दवा उद्योग का लाइसैंस निलम्बित, 13 उद्योगों को नोटिस जारी

Tuesday, Jun 12, 2018 - 06:46 PM (IST)

सोलन: ड्रग विभाग ने बद्दी के एक दवा उद्योग का लाइसैंस निलम्बित किया है। इस उद्योग में फिलहाल दवा का उत्पादन बंद हो गया है। उद्योग में कई खामियां पाए जाने पर यह कार्रवाई की गई है। इस तरह पिछले कुछ समय में 6 उद्योगों के लाइसैंस निलम्बित हुए हैं। यही नहीं विभाग ने उन सभी 13 उद्योगों को भी कारण बताओ नोटिस जारी कर दिए हैं जिनकी दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। विभाग ने इस मामले का भी कड़ा संज्ञान लिया है। इन सभी उद्योगों में सहायक ड्रग नियंत्रक व ड्रग निरीक्षक संयुक्त रूप से निरीक्षण करेंगे। यदि यह उद्योग भी निर्धारित मानकों पर खरे नहीं उतरते हैं तो इनके खिलाफ भी निलम्बन की कार्रवाई की जाएगी।


तीसरी से चौथी दवा का उत्पादन हिमाचल में
बता दें कि केन्द्रीय दवा मानक नियंत्रक संगठन (सी.डी.एस.सी.ओ.) द्वारा हर माह जारी किए जा रहे ड्रग अलर्ट में प्रदेश में बन रही दवाओं के सैंपल फेल हो रहे हैं। राष्ट्रीय स्तर पर जिन दवाओं के सैंपल फेल हो रहे हैं, उनमें औसतन तीसरी से चौथी दवा का उत्पादन हिमाचल में हो रहा है। इसके कारण हिमाचल की राष्ट्रीय स्तर पर छवि खराब हो रही है। 


इन दवाओं के सैंपल हुए हैं फेल
सूत्रों का कहना है कि सी.डी.एस.सी.ओ. द्वारा इस माह जारी किए गए ड्रग अलर्ट में पेट दर्द, गैस, एंटिबायोटिक, विटामिन व दांत इत्यादि एक दर्जन दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। इसके बाद से विभाग एक्शन में आ गया है। विभाग ने सभी उद्योगों को जिन दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं उनके बैच की सभी दवाओं के स्टाक को बाजार से वापस मंगवाने का फरमान जारी कर दिया है। इन उद्योगों को निर्धारित समय में नोटिस का जवाब देना होगा। यदि किसी उद्योग का जवाब सही नहीं हुआ तो उनका लाइसैंस निलम्बित भी हो सकता है।


खामियां दूर करने के बाद बहाल होगा लाइसैंस
राज्य दवा नियंत्रक बद्दी नवनीत मारवाह ने बताया कि बद्दी के एक दवा उद्योग का लाइसैंस निलंबित किया गया है। निरीक्षण के दौरान उद्योग में कई खामियां पाई गई थीं। जब तक यह खामियां दूर नहीं की जाएंगी तब तक लाइसैंस बहाल नहीं होगा। जिन उद्योगों की दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं उन्हें नोटिस जारी कर दिया गया है। इन उद्योगों में सहायक दवा नियंत्रक व दवा निरीक्षक द्वारा संयुक्त निरीक्षण भी किया जाएगा।

 

Vijay