HPBOSE के सचिव ने कुल्लू में किया औचक निरीक्षण, 3 स्कूलों को जारी होंगे Notice

Saturday, Jul 20, 2019 - 09:01 PM (IST)

कुल्लू (शम्भू): हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव धर्मेश कुमार रामोत्रा ने कुल्लू में करीब आधा दर्जन निजी स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्कूलों में कई बिंदुओं पर जांच की। बोर्ड की ओर से सुझाए गए विषयों को पढ़ाया जा रहा है या नहीं, यह जांच का मुख्य बिंदु रहा। इस दौरान प्रैक्टीकल बुक्स की भी जांच हुई। औचक निरीक्षण के दौरान 3 स्कूलों में पाया गया कि शिक्षा बोर्ड द्वारा जिन पुस्तकों को बच्चों को पढ़ाए जाने के निर्देश हैं, इनमें वे पुस्तकें नहीं पढ़ाई जा रही हैं। बोर्ड पुस्तकों के वितरण को लेकर टैंडर करवाता है और इससे प्रदेश सरकार को राजस्व भी प्राप्त होता है।

कुछ स्कूलों में पाई गईं डुप्लीकेट किताबें

कुछ स्कूलों में डुप्लीकेट किताबें भी पाई गईं। इसके पीछे वजह यह मानी जा रही है कि किसी ने अपने स्तर पर डुप्लीकेट किताबें छाप दीं और स्कूलों में इनका वितरण कर दिया। शिक्षा बोर्ड टैंडर के अनुसार एक किताब पर 10 प्रतिशत का मुनाफा तय करवाता है। डुप्लीकेट किताबें प्रकाशित करने वाले इन पुस्तकों को 25 प्रतिशत मार्जिन पर भी बेचते होंगे। औचक निरीक्षण से स्कूलों में हड़कंप की स्थिति रही।

स्कूल प्रबंधक भी होंगे तलब

निरीक्षण के दौरान इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर भी जांच हुई और कई स्कूलों में बच्चों के लिए सुविधाजनक इंफ्रास्ट्रक्चर का अभाव पाया गया। पूरे प्रकरण में 3 स्कूलों को नोटिस जारी किए जाएंगे। स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव ने कहा कि धर्मशाला जाकर 3 स्कूलों को नोटिस भेजे जाएंगे और उनसे जवाबतलब किया जाएगा तथा स्कूल प्रबंधकों को भी तलब किया जाएगा। भविष्य में भी इस तरह की कार्रवाई होती रहेगी। उन्होंने कहा कि बुक सेल सैंटरों का भी निरीक्षण किया और प्रभारियों को किताबों का पूरा स्टॉक रखने के लिए कहा गया।

Vijay