सरकारी जमीन पर किया अवैध रूप से कब्जा

Monday, Feb 27, 2017 - 08:06 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी) सुंदरनगर के कपाही पंचायत के गांव ढ़ोढवां में चारागाह पर अवैध कब्जे को लेकर ग्रामीण लामबंद होने लगे हंै। ढ़ोढवां में सरकारी जमीन पर करीब एक बिघा पर बने चारागाह पर अवैध रूप से कब्जा कर लिया है। जबकि सड़क निर्माण के लिए सैनिक की जमीन ली जा रही है। स्थानीय लोगों ने इस संबंध में जिलाधीश मंडी से लिखित पत्र से चारागाह से कब्जा हटाने की मांग की है। जिस पर स्थानीय प्रशासन और पंचायत ने जमीन से कब्जा हटाने की झूठी रिपोर्ट ही पेश कर डाली है। जबकि जमीनी हकीकत यह है कि मौके पर खुरली और दीवार सहित खेती की गई है। इसके साथ पंचायत द्वारा उक्त व्यक्ति के लाभ के लिए सॉकपिट भी बना डाला गया है। 

सैनिक की जमीन पर बनाई जा रही सड़क
इस संबंध में पता चलते ही स्थानीय वासी कर्म सिंह, बसी राम, सुनीता देवी और संजय ठाकुर ने कड़ा एतराज जताया है। उन्होंने कहा कि सरकारी जमीन चहेतों को सौंप कर सैनिक की जमीन पर सड़क बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि एक बिघा से अधिक चारागाह पर कब्जा करने से उनके मवेशियों को चारा के लिए भारी समस्या हो गई है। ग्रामीणों ने डी.सी. को गुमराह करने की झूठी रिपोर्ट के मामले को लेकर एस.डी.एम. राजीव कुमार को लिखित मांग पत्र सौंप कर चारागाह को मुक्त करवाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि जमीन पर कब्जा किया हुआ है और पंचायत तथा राजस्व अधिकारी ने झूठी रिपोर्ट डी.सी. को भेजी है। उन्होंने कहा कि संबंधित जमीन के दस्तावेज सौंप कर एस.डी.एम. राजीव कुमार से स्वयं घटना स्थल का मौका करने की मांग की है।

मामला मेरे चुनने से पहले का है। पंचायत द्वारा सरकारी जमीन से अवैध कब्जे हटाने के प्रयास किए गए हैं। चारगाह को खाली करने की कार्रवाई की है। लेकिन इसके बावजूद वहां की स्थिति का पता किया जाएगा। इस मामले में पंचायत और कुछ नहीं कर सकती।
रतन लाल प्रधान ग्राम पंचायत कपाही, सुंदरनगर।

कानूनगो व पंचायत की मौजूदगी में मौका करके जमीन से गौशाला व टंकी हटा दी गई है। आरोपी को जमीन खाली करने के निर्देश किए हंै। 
संतोष शर्मा, राजस्व अधिकारी पटवार सर्कल कपाही सुंदरनगर।