बोर्ड परीक्षाओं में स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधि का भी लिया जाएगा सहयोग

punjabkesari.in Wednesday, Apr 07, 2021 - 11:52 AM (IST)

धर्मशाला (नवीन): 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। परीक्षाओं के दौरान मैडीकल इशु पर जहां पर जरुरत होगी, वहां पर स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधि का भी सहयोग लिया जाएगा। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड परीक्षाओं के दौरान स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधि के सहयोग के लिए 9 अप्रैल को स्वास्थ्य विभाग से बातचीत करेगा।
परीक्षाओं के दौरान किसी भी मैडीकल इशु पर स्वास्थ्य विभाग से किस तरह सहयोग प्राप्त किया जाएगा, किस तरह की रणनीति बनाई जानी चाहिए, सहित समस्त विषयों पर बैठक में चर्चा की जाएगी। परीक्षा में किसी तरह की मैडीकल संबंधित दिक्कत पर संबंधित परीक्षा केंद्र के प्रिंसीपल स्वास्थ्य विभाग को इंफोर्म करेंगे। इसके अलावा परीक्षाओं में परीक्षार्थी की थर्मल स्क्रीनिंग होगी। परीक्षा केंद्र को दिन में 2 बार सैनीटाइज किया जाएगा। विद्यार्थियों व अध्यापकों का रिकार्ड सही तरीके से मेंटेन होगा। इसके अलावा यदि किसी अध्यापक में कोरोना के लक्षण हैं तो उन्हें ड्युटी में न आने की सलाह दी जाएगी।
स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी का कहना है कि वार्षिक परीक्षाओं के दौरान मैडीकल इशु पर जहां पर जरुरत होगी, वहां पर स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधि का भी सहयोग लिया जाएगा। 9 अप्रैल को स्वास्थ्य विभाग से बातचीत की जाएगी। रणनीति बनाई जाएगी। मैडीकल संबंधित परेशानियों पर प्रिंसीपल स्वास्थ्य विभाग को इंफोर्म करेंगे। नकल रोकने के लिए 3 स्तरीय टीमों के साथ-साथ सी.सी.टी.वी. भी अहम भूमिका निभाएंगे।
नकल रोकने के लिए सीसीटीवी के अलावा 3 स्तरीय टीमें
नकल रोकने के लिए सीसीटीवी के अलावा 3 स्तरीय टीमें भी सक्रिया होंगी। इन टीमों में प्रशासन की टीम, जिला में 3 उपनिदेशकों की अध्यक्षता में टीम तथा हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अपने उडनदस्तें भी शामिल होंगे। बोर्ड की ओर से परीक्षाओं के दौरान नकल रोकने के लिए मुख्यालय से ही नजर रखने की योजना है। बोर्ड की ओर से बकायदा बोर्ड कार्यालय में तमाम सुविधाओं से लैस कंट्रोल रुम बनाया गया है। परीक्षा केंद्रों में लगाए गए सीसीटीवी कैमरा से कंट्रोल रुम को जोड़ा जाएगा। अधिकारी ऑनलाइन देखेंगे और सर्विलांस करेंगे कि वार्षिक परीक्षाएं ठीक से हो रही हैं कि नहीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rajneesh Himalian

Recommended News

Related News