हिमाचल को मिला कैंसर सर्जरी का पहला सुपर स्पैशलिस्ट

Sunday, May 26, 2019 - 07:46 PM (IST)

हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश को कैंसर सर्जरी का पहला सुपर स्पैशलिस्ट डॉ. रशपाल सिंह ठाकुर के रूप में मिला है। डा. रशपाल ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान नई दिल्ली (एम्स) में कैंसर सर्जरी सुपर स्पैशलिस्ट (एम.सी.एच.) की डिग्री टॉप पर रहते हुए पूरी कर ली है। जुलाई में डॉ. रशपाल प्रदेश में कैंसर स्पैशलिस्ट सर्जन के तौर पर ज्वाइनिंग देंगे। डॉ. रशपाल सिंह ठाकुर ने जुलाई 2016 से एम्स में 4 साल तक एम.सी.एच. की पढ़ाई की। इस दौरान उन्होंने ब्रैस्ट, नैक, लंग्स व हैड इत्यादि कैंसर की सफल सर्जरी की और इसके साथ ही ब्रैस्ट कैंसर पर इन्होंने थिसिस भी लिखीं।

इन थिसिस के लिए वल्र्ड कांग्रेस ऑफ सर्जरी के निमंत्रण पर वे 4 दिन की कॉन्फ्रैंस का हिस्सा बनने के लिए अगस्त माह में पोलैंड भी जाएंगे। इससे पहले डॉ. रशपाल ने सितम्बर, 2018 में केरल में हुई आई.ए.एस.ओ. की कॉन्फ्रैंस में भाग लेकर तीसरा स्थान हासिल किया था। वहीं उन्होंने एस.पी. पब्लिक सर्विस कमीशन में भी पहला स्थान हासिल किया था।

डॉ. रशपाल ने अपनी कामयाबी का श्रेय अपने पिता कैप्टन रोशन लाल व अपनी पत्नी को दिया है। डॉ. रशपाल मंडी जिला के सरकाघाट उपमंडल के रोपड़ी गांव के रहने वाले हैं। वहीं उनकी पत्नी सुनीता डोगरा कृषि विभाग में एग्रीकल्चर डिवैल्पमैंट ऑफिसर के पद पर हमीरपुर में अपनी सेवाएं दे रही हैं। उन्होंने बताया कि उनके पति प्रदेश के पहले कैंसर स्पैशलिस्ट बनकर प्रदेश में अपनी सेवाएं देंगे जोकि पूरे परिवार व प्रदेश के लिए गर्व की बात है।

Vijay