सुंदरनगर में शोभायात्रा के साथ सुकेत देवता मेला शुरू, हैलीकॉप्टर से हुई पुष्पवर्षा

punjabkesari.in Wednesday, Apr 06, 2022 - 11:34 PM (IST)

सुंदरनगर (ब्यूरो): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बुधवार को चौथे नवरात्रे के अवसर पर राज्य स्तरीय सुकेत देवता मेले का जवाहर पार्क  में शुभारंभ किया। इससे पहले उन्होंने सुखदेव वाटिका में पूजा-अर्चना के उपरांत जवाहर पार्क तक निकाली गई शोभायात्रा की बैंड-बाजे के साथ अगुवाई की। जवाहर पार्क में जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि समृद्ध परम्परा में सुकेत देवता मेले का प्रमुख स्थान है। शुकदेव ऋषि की तपोस्थली में आयोजित होने वाला यह मेला देव आस्था एवं परम्परा का प्रमुख केंद्र है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आयोजित होने वाले जिला, राज्य, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मेलों की अनुदान राशि में भी राज्य सरकार द्वारा ऐतिहासिक वृद्धि की गई है। जिला स्तर के मेले को अनुदान राशि 30 हजार रुपए से बढ़ाकर 50 हजार, राज्य स्तर की अनुदान राशि एक लाख रुपए से बढ़ाकर डेढ़ लाख, राष्ट्रीय स्तर के मेलों की अनुदान राशि को 2 लाख रुपए से बढ़ाकर 3 लाख तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मेलों की अनुदान राशि को 3 लाख रुपए से बढ़ाकर 5 लाख रुपए किया है। सुंदरनगर के विधायक राकेश जम्वाल ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और विकास कार्यों के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया तथा क्षेत्र की मांगों की पैरवी की। इस अवसर पर बल्ह के विधायक इंद्रसिंह गांधी, नगर परिषद पंचायत समिति, सुकेत सर्व देवता समिति, भाजपा मंडल के पदाधिकारी, वरिष्ठ अधिकारी और अन्य गण्यमान्य लोग मौजूद रहे।
PunjabKesari, Suket Devta Fair Image

1111 लड़कों और युवाओं ने किया स्वस्तिवचन मंत्रोच्चारण   

शोभायात्रा में पहली बार 5 हजार लोगों और देवी-देवता सहित कारदारों ने शामिल होकर इतिहास रचा और शोभायात्रा के स्वागत में प्रशासन द्वारा हैलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा जवाहर पार्क मेला मैदान तक करवाई गई। इन ऐतिहासिक क्षणों का मीडिया और दूरदर्शन भी गवाह बना है। मेला मैदान में शोभायात्रा के पहुंचने पर राज्य स्तरीय सुकेत देवता मेला स्वस्तिवचन कार्यक्रम शुरू हुआ। इस दौरान 1111 लड़कों और युवाओं ने शानदार मंत्रोच्चारण किया जिसे लिम्का बुक आफ रिकार्ड में शामिल किया जाएगा। हैलीकॉप्टर की शोभायात्रा पर भरी जा रही उड़ान निकट होने के कारण तेज हवाओं में एक हजार महिलाओं के सिर बंधी पगड़ी भी हिल गई और पहली उड़ान में धूल भी खूब उड़ी। 
PunjabKesari, Inauguration and Foundation Laying Image

59 करोड़ की परियोजनाओं के किए लोकार्पण एवं शिलान्यास 

इससे पहले मुख्यमंत्री ने 37 लाख रुपए की लागत से निर्मित महाराणा प्रताप के स्मारक का अनावरण किया और महाराणा प्रताप चौक पर ही 10 करोड़ 69 लाख रुपए की लागत से एमएलएसएम महाविद्यालय में कलस्टर विश्वविद्यालय के भवन, 2 करोड़ 10 लाख रुपए की लागत से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ब्वायज के विज्ञान खंड, 5 करोड़ 70 लाख रुपए की लागत से राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सुंदरनगर में दिव्यांग छात्रों के छात्रावास भवन तथा 8 करोड़ 11 लाख रुपए की लागत से सुंदरनगर से पलाही वाया बीणा सड़क के सुधारीकरण कार्य का लोकार्पण किया। इसके अलावा उन्होंने 31 करोड़ 79 लाख रुपए की जड़ोल कांगू क्षेत्र की विभिन्न पंचायतों के लिए पेयजल योजना का शिलान्यास भी किया। 

मुख्यमंत्री ने ये कीं घोषणाएं

मुख्यमंत्री ने राजकीय उच्च विद्यालय मंझखेतर को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, राजकीय माध्यमिक विद्यालय चुरड़ बायला तथा पंजोलठ को राजकीय उच्च विद्यालय व राजकीय प्राथमिक विद्यालय गाहर को राजकीय माध्यमिक विद्यालय में स्तरोन्नत करने की घोषणाएं कीं। इसके अलावा बंदली को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, बीणा को उप स्वास्थ्य केंद्र, राजकीय आयुर्वैदिक अस्पताल पुराना बाजार को स्तरोन्नत कर 10 बिस्तर करने, नगर परिषद को कूड़ा निष्पादन के लिए वाहन उपलब्ध करवाने, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय प्रेसी तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चाय का डोहरा में विज्ञान की कक्षाएं आरंभ करने की घोषणाएं कीं।  

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News