सुजानपुर में अभिषेक राणा का शक्ति प्रदर्शन, सुधीर ने भी पढ़े कसीदे

Monday, Jan 15, 2024 - 07:07 PM (IST)

सुजानपुर: गत दिवस सर्वकल्याणकारी संस्था ने सेना दिवस बड़े ही गर्व और उत्साह से मनाया। इस अवसर पर मुख्यातिथि के रूप में लैफ्टिनैंट जनरल प्रदीप एम बाली और पूर्व मंत्री व धर्मशाला से विधायक सुधीर शर्मा जी और विधायक सुजानपुर राजेंद्र राणा जी मौजूद रहे। सर्वकल्याणकारी संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष अभिषेक राणा ने भी युवाओं की अगुवाई में कार्यक्रम में शिरकत की और समारोह का कार्यभार संभाला। अभिषेक राणा ने बताया कि पुलिस बैंड की धुन पर मुख्य अतिथि और वरिष्ठ अतिथियों का स्वागत किया गया जोकि अपने आप में एक अनूठा दृश्य था। एक्स सर्विसमैन और एनसीसी व एनएसएस के कैडेट्स समारोह की शोभा बढ़ा रहे थे और भारतीय सेना की शान में भव्य परेड भी हुई। ऐसा मनोरम और गौरवान्वित दृश्य पहली बार प्रदेश में देखने को मिला जब एक्स सर्विसमैन, एनएसएस और एनसीसी कैडेट एक साथ परेड में शामिल होकर भारतीय सेवा को सैल्यूट कर रहे थे और प्रदेश की शान बढ़ा रहे थे।

अभिषेक राणा ने कहा कि हमारी सेना हमारा गर्व है और हमें अपने हर एक सैनिक पर अभिमान है कि वह सरहद पर विपरीत और विषम परिस्थितियों में रहकर भी हमारी रक्षा कर रहे हैं। भारतीय सेना का हर जवान आज देश की रक्षा के लिए सीमाओं पर डटकर खड़ा है ताकि हम चैन की नींद सो सकें। और इन्हीं जवानों को दिल से सैल्यूट करने के लिए आज इस सेना दिवस का आयोजन किया गया है। अभिषेक ने बताया कि हिमाचल देवभूमि होने के साथ-साथ वीरभूमि भी है क्योंकि इसकी मिट्टी से अनेकों वीर सपूत उपजे हैं जिन्होंने समस्त राष्ट्र में अपनी बहादुरी का परचम लहरा दिया है। अभिषेक ने बताया कि सेना का सबसे बड़ा सम्मान होता है परमवीर चक्र। भारतीय सेना का पहला परमवीर चक्र भी हिमाचल प्रदेश के बेटे को ही मिला था जोकि सम्माननीय मेजर सोमनाथ जी हैं। हिमाचल की मिट्टी ने हमें अनेकों वीर दिए हैं जोकि कितने ही वर्षों से देश की सेवा करते आए हैं और सरहदों की कमान संभालते आए हैं। अभिषेक राणा ने बताया कि आज सर्वकल्याणकारी संस्था मिलकर पूरे समाज और राष्ट्र को संदेश दे रही है कि हमें भारतीय सेवा पर गर्व है और हम सभी को अपने राष्ट्र की ओर समर्पित होना चाहिए।

कार्यक्रम में मौजूद विशिष्ठ अतिथि सुजानपुर के विधायक राजेंद्र राणा ने कहा कि हमारा क्षेत्र फौजी बहुल क्षेत्र है जोकि हमारे लिए बहुत गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि सैनिक हमारे देश के प्रहरी हैं और हमें उन पर अभिमान होना चाहिए कि देश सुरक्षित हाथों में है। हिमाचल का युवा आज सीमा पर ही नहीं बल्कि पूरे देश में अपने काबिलियत का परचम लहरा रहा है और हिमाचल प्रदेश में हमारा क्षेत्र भी प्रगति पथ पर अग्रसर है। विधायक राजेंद्र राणा ने केंद्र सरकार की नीतियों पर प्रहार करते हुए कहा कि अग्निवीर योजना युवाओं के भविष्य को अंधकार में झोंक रही है, ऐसे में केंद्र सरकार को ऐसी योजना तुरंत वापस लेनी चाहिए। इसके साथ ही राजेंद्र राणा ने बताया कि गत दिनों जो वायदा सुजानपुर की जनता से किया गया था वह पूरा हुआ है और 50 बिस्तर का अस्पताल 100 बिस्तर में अपग्रेड किया जा रहा है जिसके लिए मैं समस्त सुजानपुर वासियों को बधाई देता हूं और इसके साथ ही राजेंद्र राणा ने मंच पर मौजूद सभी अतिथिगण और कार्यक्रम में मौजूद समस्त लोगों को धन्यवाद किया।

विशिष्ठ अतिथि पूर्व मंत्री व विधायक सुधीर शर्मा ने संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष अभिषेक राणा को आमंत्रण के लिए धन्यवाद किया और कहा कि सर्वकल्याणकारी संस्था के बारे में सुना तो बहुत था लेकिन आज पहली बार इतना भव्य कार्यक्रम देखा जोकि संस्था के द्वारा करवाया गया है। सर्वकल्याणकारी संस्था को देश के हर कोने में जाकर जनहित के कार्य करने चाहिए और ऐसे कार्यक्रम भी आयोजित करने चाहिए जिससे हमारी सेवा का मनोबल बढ़ता है। सुधीर शर्मा ने कहा कि मैं हर प्रकार से सर्वकल्याणकारी संस्था के साथ खड़ा हूं और हर कार्यक्रम में मेरा सहयोग भी रहेगा। हिमाचल प्रदेश एक फौजी बहुल क्षेत्र है और खासकर प्रदेश का निचला हिस्सा जहां पर भारी संख्या में युवा भारतीय सेना में जाने को तत्पर रहते हैं। यही जज्बा है कि हमारे हिमाचल के युवाओं का और हमारे फौजी भाइयों का जोकि देश की रक्षा के लिए सदैव आतुर रहते हैं और कितने ही समय से सरहदों पर विषम परिस्थितियों में रहकर देश की सेवा कर रहे हैं। विधायक सुधीर शर्मा ने मेजर सोमनाथ का उदाहरण देते हुए कहा की सेना का सबसे बड़ा सम्मान परमवीर चक्र पहली बार मेजर सोमनाथ जी को ही मिला था जोकि हिमाचल के कांगड़ा से संबंध रखते थे यह समस्त प्रदेश के लिए गर्व की बात है। सेवानिवृत्ति के बाद भी एक सैनिक सदैव अपने कर्तव्य को आगे रखता है क्योंकि एक सैनिक हमेशा एक सैनिक ही रहता है।

इसके बाद सुधीर शर्मा ने कहा कि वह इस बात से अत्यंत प्रसन्न हैं कि आज राजेंद्र राणा के साथ मंच सांझा कर रहे हैं क्योंकि राजेंद्र राणा जनता के बीच में रहने वाले जड़ों से जुड़े हुए इंसान हैं जिन्होंने निर्दलीय रहते हुए भी एक समय पर जनता का दिल जीता था और विधायक बने। स्थिति कोई भी हो सुजानपुर की जनता विधायक राजेंद्र राणा को दिल से चाहती है क्योंकि यह जड़ों से जुड़े हुए विधायक हैं जोकि तेजी से सुजानपुर क्षेत्र का विकास कर रहे हैं। यही नहीं सुजानपुर के कितने ही मुद्दों पर विधायक राजेंद्र राणा मुझसे विचार-विमर्श भी करते रहे हैं जोकि क्षेत्र के लिए उनकी निष्ठा और समर्पण को दर्शाता है। सुधीर शर्मा ने अभिषेक राणा की भूरी-भूरी प्रशंसा करते हुए कहा कि अभिषेक राणा एक युवा चेहरा है और जिस प्रकार इतनी कम उम्र में उन्होंने जनकल्याण का कार्यभार संभाला है वह अपने आप में काबिले तारीफ है।

कार्यक्रम में लैफ्टिनैंट जनरल प्रदीप एम बाली ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की और उन्होंने कहा कि आज सेना दिवस पर इतना भव्य कार्यक्रम देखकर मुझे अत्यंत हर्ष की प्राप्ति हो रही है। उन्होंने कहा कि यह संस्था न केवल जनकल्याण के कार्य कर रही है बल्कि समाज को एक संदेश और प्रोत्साहन भी दे रही है इस दिशा में आगे बढ़ने का। लैफ्टिनैंट जनरल ने अभिषेक राणा का धन्यवाद किया और कहा कि संस्था के बारे में अक्सर सुनने में आता रहता है लेकिन पहली बार ऐसा हुआ कि संस्था के किसी कार्यक्रम में आने का अवसर प्राप्त हुआ और मुझे अत्यंत खुशी हो रही है कि मुझे भेंट स्वरूप माता चिंतपूर्णी की चुनरी प्राप्त हुई जोकि मुझे आशीर्वाद के रूप में मिली है। लैफ्टिनैंट जनरल प्रदीप एम बाली ने कहा कि इस तरह के और भी प्रोग्राम होने चाहिए ताकि आने वाली पीढ़ी को भी प्रोत्साहन मिले। सभी को यह एहसास हो कि हमारे सैनिक जोकि कठिन परिस्थितियों में हमारे देश की रक्षा कर रहे हैं वह देश के गौरव की जिम्मेदारी उठाए हुए हैं।

कार्यक्रम में भारतीय सेना द्वारा वीर चक्र और अन्य बहादुरी पुरस्कारों से सम्मानित कई एक्स सर्विसमैन सैनिकों को सम्मानित किया
इसमें मुख्य रूप से

वीणा देवी धर्मपत्नी स्वर्गीय कर्नल भीकम सिंह
अजय कुमार पुत्र कर्नल पंजाब सिंह
कर्नल कुलदीप डोगरा

कैप्टन निर्मल सिंह
कैप्टन ज्योति प्रकाश
कैप्टन रंजीत सिंह राणा
सूबेदार प्रेमलाल चंदेल
कैप्टन प्रभात चंद
हवलदार राकेश चंदेल
हवलदार प्रकाश सायदल

Content Writer

Kuldeep