ऐसे पकड़ा गया कुल्लू के स्कूलों में नशे का बड़ा सप्लायर, अब होंगे कई बड़े खुलासे (Video)

Monday, Jul 23, 2018 - 10:06 AM (IST)

कुल्लू (शम्भू प्रकाश): पुलिस ने हैरोइन और अन्य नशों के एक बड़े सौदागर को दिल्ली से गिरफ्तार किया है। यह नाइजीरियन है और नशा कारोबार से जुड़े छोटे कारोबारी और ड्रग यूजर इसे डैविड, मार्क, चार्ल्स सहित अन्य कई नामों से जानते हैं। हैरोइन कारोबार से जुड़े छोटे तस्करों को सीढ़ी बनाकर पुलिस इस सरगना तक पहुंची है। इस शख्स को न्यायालय में पेश करने की प्रक्रिया चल रही है। कुल्लू की एस.पी. शालिनी अग्निहोत्री ने रविवार को पत्रकार वार्ता में कहा कि यह व्यक्ति पहले भी कुल्लू आ चुका है। एक बार पहले भी यह शख्स पुलिस के हत्थे चढ़ा था लेकिन इसके कब्जे से नशा नहीं मिला था लेकिन 70,000 रुपए कैश इसके पास बरामद हुआ था। 


कैश एक विदेशी सैलानी के पास होने की वजह से इस पर शिकंजा नहीं कस पाया था। अब इसे पुलिस ने दिल्ली से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तारी के दौरान इस शख्स के कब्जे से पुलिस ने 15 ग्राम हैरोइन और 0.2 ग्राम क्रैंक की भी बरामदगी की है। क्रैंक एक ऐसा नशा है जिसकी बाजार में कीमत 6000 रुपए प्रतिग्राम है। एस.पी. ने कहा कि पुलिस को उम्मीद है कि इस शख्स से पूछताछ में सिंथैटिक ड्रग्स के काले कारोबार के संदर्भ में कई और खुलासे हो सकते हैं। मामले में कई और अभी सलाखों पीछे पहुंच सकते हैं। इस मौके पर कुल्लू के ए.एस.पी. निश्चिंत नेगी और डी.एस.पी. हैडक्वार्टर आशीष शर्मा भी मौजूद रहे। 


एक महीने में 22 तस्कर अंदर
एस.पी. ने कहा कि पिछले एक महीने से कुछ अधिक समय में एन.डी.पी.एस. एक्ट के तहत 20 मामले दर्ज हुए और 22 लोगों की गिरफ्तारी हुई। इस दौरान पुलिस ने 6 किलोग्राम चरस पकड़ी और 200 ग्राम हैरोइन की बरामदगी भी हुई। बंदरोल में वायरल हुए वीडियो की छानबीन के बाद हैरोइन सहित अन्य सिंथैटिक ड्रग्स व अन्य नशों के खिलाफ अभियान तेज कर दिया गया। 


क्या था इस वीडियो में
बंदरोल में 2 लड़के और 2 लड़कियों को स्थानीय लोगों व कुछ महिलाओं ने एक पार्क में इंजैक्शन से नशा लेते हुए देख लिया। जब महिलाओं ने इन्हें पकड़ने के लिए घेरा डाला तो एक लड़की और 2 लड़के भाग निकले लेकिन एक लड़की को इन महिलाओं ने पकड़ लिया। इस लड़की को जब महिलाओं व अन्य लोगों ने बैठाकर पूछा तो उसने कहा कि वे मैडीकल स्टोरों से सिरिंज लेते हैं और फिर उसमें नशा भरकर खुद को इंजैक्शन लगाते हैं। नशा कौन बेचता है और कहां से आता है इस संदर्भ में भी लड़की ने कई खुलासे किए। लोगों ने लड़की से पूछताछ का वीडियो बनाया और इसे बाद में वायरल कर दिया। कुल्लू के ए.एस.पी. निश्चिंत नेगी ने पत्रकार वार्ता के दौरान कहा कि सहभागिता कार्यक्रम की वजह से ही पुलिस का नैटवर्क मजबूत हुआ है और लोग पुलिस के सीधे संपर्क में आए हैं। 


पुलिस अधीक्षक कुल्लू व अन्य पुलिस अधिकारी कार्यक्रम के जरिए विभिन्न कार्यक्र मों में जब लोगों से मिल रहे हैं तो इससे लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। नशे से लेकर अन्य सामाजिक बुराइयों और साइबर क्राइम के बारे में भी लोगों को बताया जा रहा है। पिछले एक महीने की कॉल डिटेल पर नजर दौड़ाएं तो सहभागिता हमारी और आपकी कार्यक्रम के जरिए ही पुलिस से लोगों में 160 ने फोन कर पुलिस को कई ऐसी सूचनाएं दी हैं जिनके दम पर नशा कारोबारियों तक पहुंच सकी। अन्य कई अपराधियों तक पहुंचने में भी मदद मिली। सहभागिता कार्यक्रम के तहत अभी जिले के विभिन्न क्षेत्रों में पुलिस कार्यक्रमों का दौर जारी रखेगा और गांव-गांव में जाकर पंचायत प्रतिनिधियों, युवक व महिला मंडलों, स्कूली बच्चों व कालेजों तथा अन्य शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ने वाले बच्चों से मिलेगी। 


पंजाब केसरी की खबर पर शुरू हुई मुहिम
हैरोइन और अन्य सिंथैटिक ड्रग्स की तस्करी के सरगना नाइजीरियन की गिरफ्तारी को एस.पी. ने बंदरोल क्षेत्र के वायरल हुए एक वीडियो से जोड़ा है। उन्होंने कहा कि उस वीडियो में नजर आ रहे नशे में चूर बच्चों को पुलिस ने ढूंढा और उनसे पूछा कि कौन सा नशा लेते हो और कहां से खरीदते हो। इस पर उन लड़कों और लड़कियों ने कुछ लोगों के नाम उगले। उन लोगों को पकड़े जाने के बाद हैरोइन के साथ कई तस्कर पकड़े गए और इस नाइजीरियन तस्कर का भी नाम आया। पंजाब केसरी ने 17 जून के अंक में इंजैक्शन से नशा लेते लड़के-लड़कियां पकड़े, वीडियो वायरल शीर्षक तले समाचार प्रमुखता से प्रकाशित किया था। 18 जून के अंक में इंजैक्शन से नशे के खुलासे के बाद अब अश्लील वीडियो वायरल शीर्षक तले प्रमुखता से समाचार छापा। इन खबरों को छापने के बाद हरकत में आई पुलिस ने सबसे पहले वीडियो में नजर आ रहे लड़कों और लड़कियों को ढूंढा। एस.पी. ने कहा कि वहीं से नाइजीरियन पुलिस के निशाने पर आ गया। अब उसे दबोचने में कामयाबी मिली। 

Ekta