बिना किसी असुविधा के पढ़ाई कर सकेंगे विद्यार्थी, HPU की मुख्य लाइब्रेरी में लगेगा सैंट्रल हीटिंग सिस्टम

punjabkesari.in Saturday, Jan 18, 2020 - 10:16 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) के प्रशासनिक ब्लॉक और मुख्य लाइब्रेरी में सैंट्रल हीटिंग सिस्टम स्थापित करने की योजना सिरे चढ़ाने के लिए एक बार फिर कवायद शुरू हो गई है। इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए विस्तृत प्रोजैक्ट रिपोर्ट (डी.पी.आर.) तैयार करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सी.पी.डब्ल्यू.डी. की मदद से डी.पी.आर. तैयार की जा रही है। जल्द तमाम औपचारिकताएं पूरी करने के बाद विश्वविद्यालय की मुख्य लाइब्रेरी व प्रशासनिक ब्लॉक में सैंट्रल हीटिंग सिस्टम स्थापित किया जाएगा। 

सैंट्रल हीटिंग सिस्टम स्थापित होने पर सर्दियों में बिना किसी असुविधा के विद्यार्थी मुख्य लाइब्रेरी में पढ़ाई कर सकेंगे। इसके अलावा प्रशासनिक ब्लॉक में यह सिस्टम स्थापित होने पर यहां कार्यरत कर्मचारियों व अधिकारियों के अलावा यहां आने वाले लोगों को सुविधा होगी। अभी तक मुख्य लाइब्रेरी व प्रशासनिक ब्लॉक में सैंट्रल हीटिंग सिस्टम स्थापित न होने से सर्दियों के दिनों में कैरोसिन हीटर्स/स्टोव के सहारे काम करना पड़ता है। 

क्या बोले एस.एफ.आई. और विद्यार्थी परिषद के पदाधिकारी

एस.एफ.आई. के विश्वविद्यालय इकाई अध्यक्ष रविंद्र चंदेल ने कहा कि लंबे समय से लाइब्रेरी में सैंट्रल हीटिंग सिस्टम स्थापित करने की मांग कर रहे हैं लेकिन अभी तक यह मांग पूरी नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि तुरंत यहां पर सैंट्रल हीटिंग सिस्टम स्थापित करना चाहिए। वहीं, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के विश्वविद्यालय इकाई मंत्री मुनीष वर्मा ने कहा कि विद्यार्थी परिषद पिछले काफी समय से विश्वविद्यालय के पुस्तकालय में सैंट्रल हीटिंग सिस्टम की मांग कर रही है लेकिन अभी यह व्यवस्था नहीं हो पाई है।

बजट के अभाव के चलते नहीं हो पा रहा था सिस्टम स्थापित

सूत्रों के अनुसार बजट के अभाव के चलते सैंट्रल हीटिंग सिस्टम स्थापित करने की योजना सिरे नहीं चढ़ी है। हालांकि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय प्रशासन के ध्यान में यह मामला लंबे समय से है और बीते वर्ष इसे गंभीरता से भी लिया गया था तथा टैंडर प्रक्रिया भी शुरू हुई थी लेकिन अभी योजना को अमलीजामा पहनाना शेष है। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की मुख्य लाइब्रेरी व प्रशासनिक ब्लॉक में सैंट्रल हीटिंग सिस्टम स्थापित किया जाएगा। इस दिशा में प्रक्रिया जारी है और सी.पी.डब्ल्यू.डी. की मदद से डी.पी.आर. तैयार की जा रही है। अगले वर्ष सर्दियां शुरू होने से पहले यहां पर सैंट्रल हीटिंग सिस्टम स्थापित किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News