शिक्षा विभाग की लापरवाही, खतरे के बीच पढ़ाई करने को मजबूर नौनिहाल

Tuesday, Oct 20, 2020 - 06:51 PM (IST)

चुवाड़ी (पुनीत शर्मा): कहते हैं स्कूल की चारदीवारी के भीतर बच्चों का भविष्य बनता है लेकिन चुवाड़ी स्कूल की चारदीवारी के बीच इसके ढहने के खतरे के साथ बचपन पढ़ता है। शिक्षा विभाग की यह बेपरवाही कभी भी उपमंडल मुख्यालय स्थित प्राथमिक विद्यालय के नौनिहालों पर भारी पड़ सकती है। क्षतिग्रस्त चारदीवारी कभी भी ढह सकती है तथा इसकी चपेट में स्कूली बच्चे आ सकते हैं। शायद शिक्षा विभाग किसी अनहोनी का इंतजार कर रहा है। स्कूल प्रबंधन भी खतरे से अनजान नहीं है और चेतावनी दीवार पर चस्पां कर खुद के तैयार होने की मुनादी कर दी है। प्रबंधन भी उच्च अधिकारियों को सूचित करने की औपचारिकता पूरी कर चुका है। सरकारी फाइल के सरकने और अंजाम तक पहुंचने के बीच बच्चों पर खतरा बना हुआ है।

जानकारी के अनुसार शिक्षा खंड चुवाड़ी तहत प्राथमिक पाठशाला चुवाड़ी की चारदीवारी पिछले कुछ महीनों से क्षतिग्रस्त हो चुकी है, वहीं शिक्षा विभाग इसे ठीक करवाने की जहमत नहीं उठा रहा है। स्थानीय लोगों के अनुसार स्कूल के पीछे वाली गली में छोटे-छोटे बच्चों और लोगों की आवाजाही रहती है। इसके चलते इस दीवार के गिरने का डर हर समय लगा रहता है। इस दीवार का एक हिस्सा 2 बार गिर चुका है और एक हिस्सा अंदर की तरफ झुक गया है जोकि किसी भी समय गिर सकता है।

शिक्षा विभाग ने दीवार पर सूचना को चिपका कर खानापूर्ति की है। वार्ड नंबर-4 के निवासियों बिशन दत्त, देवराज, अनिल कुमार, राजकुमार, राजीव कुमार, अशोक कुमार, अजय कुमार तथा पदम सिंह राणा ने शिक्षा विभाग से मांग की है कि इस दीवार को गिराकर नई दीवार लगाई जाए, जिससे इस समस्या का स्थायी हल निकल सके। बीपीईओ प्रीतम सिंह ने बताया कि चम्बा स्थित शिक्षा उपनिदेशक कार्यालय को इस बारे में लिखित जानकारी दी गई है तथा जल्द ही इस दीवार को ठीक करवा दिया जाएगा।

Vijay