एक ऐसा स्कूल जहां पढ़ने नहीं खिचड़ी खाने आते हैं छात्र, जानिए क्या है वजह

Saturday, Oct 07, 2017 - 01:16 AM (IST)

चम्बा: राजकीय प्राथमिक स्कूल त्रैणा पिछले एक माह से बिना अध्यापक के चल रहा है। स्कूल में पहली से लेकर 5वीं तक कक्षा में करीब 20 बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं लेकिन अध्यापक न होने के कारण उन्हें स्कूल में मिड-डे मील से ज्यादा कुछ नहीं मिल पा रहा है। जानकारी के अनुसार शिक्षा खंड चम्बा के अधीन आती राजकीय प्राथमिक पाठशाला त्रैणा पिछले कई दिनों से डैपुटेशन पर चल रही है। स्कूल में मात्र डैपुटेशन पर ही 2-3 दिनों के लिए टीचर आते हैं। इसके बाद उक्त पाठशाला एकमात्र वाटर कैरियर के सहारे चल रही है। स्कूल में पिछले करीब 14 वर्षों से तैनात अध्यापक का तबादला होने के बाद किसी अन्य अध्यापक को स्कूल में नहीं भेजा गया है। बिना अध्यापक के चल रहे स्कूल में शिक्षा ग्रहण करने वाले बच्चों के भविष्य के साथ भी खिलवाड़ हो रहा है।

डी.सी. चम्बा को बताई समस्या
पिछले एक माह से बिना अध्यापक के चल रही पाठशाला की दिक्कत को लेकर ग्राम पंचायत पल्यूर की वार्ड सदस्य सुरेखा देवी की अगुवाई में एक प्रतिनिधिमंडल डी.सी. चम्बा सुदेश मोख्टा से मिला। इस प्रतिनिधिमंडल में हरिंद्र कुमार, अनिल, बलदेव राज, कासमदीन, निम्मो, अशोक कुमार, धर्म चंद, महेशी, भगत राम, अतुल, चम्पा देवी, घाटो देवी, टेक चंद और अमको आदि शामिल रहे। प्रतिनिधिमंडल ने डी.सी. चम्बा को अपनी दिक्कत बताते हुए स्कूल में अध्यापक मुहैया करवाने की गुहार लगाई। 

अन्य स्कूल से अध्यापक मुहैया करवाने की लगाई गुहार
प्रतिनिधिमंडल ने डी.सी. चम्बा को बताया कि त्रैणा स्कूल में अन्य स्कूल से अध्यापक भेजा जाए। उन्होंने मांग की है कि राजकीय प्राथमिक पाठशाला लग्गा से एक अध्यापक यहां अपनी सेवाएं देने के लिए तैयार है। प्रतिनिधिमंडल के अनुसार उक्त अध्यापक को ही स्कूल में तैनाती दे दी जाए, ताकि स्कूल में पढ़ रहे बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ न हो। 

क्या बोले डी.सी. चम्बा
डी.सी. चम्बा सुदेश मोख्टा ने बताया कि  राजकीय प्राथमिक पाठशाला त्रैणा में चल रही अध्यापक की कमी बारे डिप्टी डायरैक्टर एलीमैंटरी को स्कूल में अध्यापक मुहैया करवाने बारे कहा जाएगा ताकि स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों को कोई समस्या पेश न आए।