हिमाचली छात्र ने बढ़ाया मान, इस खास मकसद के लिए भरेगा केन्या की उड़ान

Thursday, Jun 15, 2017 - 06:31 PM (IST)

बद्दी: हिमाचल के सोलन जिला का एक छात्र यू.एन.ओ. में भाग लेने के लिए 17 जून को केन्या की उड़ान भरेगा। इस सम्मेलन में यहां से केवल एक छात्र का चयन हुआ है जोकि हिमाचल का नाम रोशन करेगा। युवा छात्र संचित शर्मा वर्तमान में औरोबिंदो पब्लिक स्कूल बद्दी की 12वीं कक्षा का छात्र है। वह 17 से 24 जून तक कांफ्रैंस में रहकर अपने विचार रखेगा। वह यूनाइटेड नेशन ऑर्गेनाइजेशन द्वारा आयोजित विभिन्न कांफ्रैंसों में शिरकत कर भारत का पक्ष रखेगा। संचित के पिता शैलेंद्र शर्मा मलकूमाजरा स्थित दवा उद्योग गरीब नवाज पोलीमर में महाप्रबंधक विपणन के पद पर तैनात हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें अपने बेटे पर गर्व है क्योंकि वह अब यू.एन.ओ. में पूरे हिमाचल और भारत का नेतृत्व करेगा।

सीरीया के शरणार्थियों पर आधारित रहेगा विषय
चयनित छात्र संचित शर्मा ने बताया कि उसका चयन ऑनलाइन तरीके से सब-सहारण इंटरनैशनल मॉडल यूनाइटेड नेशन द्वारा कड़ी प्रतिस्पर्धा व इंटरव्यू द्वारा हुआ है। चयन होने के बाद संस्था ने उसका टैलीफोन पर भी संक्षिप्त साक्षात्कार लिया। उसने बताया कि यू.एन.ओ. में उसका विषय सीरीया के शरणार्थियों पर आधारित रहेगा। संचित पिछले 3 साल से विभिन्न मंचों पर सामाजिक मुद्दों पर डिबेट कर चुका है लेकिन इस बार वह इस प्रतिनधिमंडल के कमेटी के सचिव की भूमिका निभाएगा। इस कार्यक्रम में केन्या के राष्ट्रपति मुख्यातिथि के तौर पर उपस्थित रहेंगे। संचित के चयन से बी.बी.एन. में खुशी का माहौल है, वहीं प्रतिभावान छात्र के विकास में औरोबिंदो पब्लिक स्कूल बद्दी का अहम योगदान रहा है। 

संस्थाओं व उद्योगों ने बढ़ाया युवा छात्र का हौसला
संचित के पिता ने बताया कि केन्या जाने के लिए बहुत सारी धनराशि व सहयोग की जरूरत थी, जिसमें बद्दी की कई संस्थाओं व उद्योगों ने इस युवा छात्र का हौसला बढ़ाया है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए गरीब नवाज पोलीमर के एम.डी. सुनील बंसल ने विशेष तौर पर एप्पल का लैपटॉप दिया है, वहीं ग्रीफ फार्मा के निदेशक व ब्राहण सभा हरियाणा के प्रदेश प्रधान सत्या पांडे ने भी उसकी आने-जाने की यात्रा की व्यवस्था कराई है। वहीं वार्ड नंबर 9 के पूर्व पार्षद संजीव कुमार कुंडलस व मास्टर गुरमेल सिंह चौधरी गुल्लरवाला ने भी होनहार छात्र का हर स्तर पर हौसला बढ़ाकर उसे कभी मायूस नहीं होने दिया।