हड़ताली पार्षदों ने डी.सी. कार्यालय में जमकर की नारेबाजी, जानिए क्यों

Saturday, Jun 17, 2017 - 11:51 PM (IST)

चम्बा: डी.सी. द्वारा नगर परिषद व हड़ताली पार्षदों के बीच पैदा हुए खाई को पाटने का प्रयास विफल हो गया। बैठक के विफल रहने पर हड़ताली पार्षदों व उनके समर्थकों ने नगर परिषद के खिलाफ डी.सी. कार्यालय में ही नारेबाजी शुरू कर दी। स्थिति उस समय तनावपूर्ण बन गई जब हड़ताली पार्षदों ने अपने समर्थकों के साथ कुछ देर के लिए डी.सी. कार्यालय में नगर परिषद अध्यक्ष व पार्षदों को रुके रहने के लिए मजबूर कर दिया क्योंकि वे अपनी मांगों को लेकर डी.सी. कक्ष के बाहर दरवाजे के पास बैठकर धरना-प्रदर्शन कर रहे थे, ऐसे में कुछ देर के लिए डी.सी. कक्ष से न तो कोई बाहर निकल सका और न ही कोई भीतर जा सका। 

नहीं की जाएगी ई-टैंडर प्रक्रिया
बैठक में नगर परिषद चम्बा की अध्यक्ष व उनके समर्थक 7 पार्षदों ने परिषद के कार्यों के लिए ई-निविदा प्रक्रिया को अपनाने की मांग को सिरे से खारिज कर दिया। उनका कहना था कि हाऊस में मौजूद सभी सातों पार्षदों ने यह निर्णय लिया है कि नगर परिषद में किसी भी कार्य के लिए ई-निविदा प्रक्रिया नहीं बुलाई जाएगी। इसके लिए पूर्व की भांति साधारण निविदा प्रक्रिया को ही अंजाम दिया जाएगा। 

सभी 11 वार्डों का एक जोन बनाने से किया इंकार
बैठक में हड़ताली पार्षद अंजलि मल्होत्रा व धीरज बडयाल ने कहा कि नगर परिषद चम्बा के दायरे में आने वाले सभी 11 वार्डों में सफाई व्यवस्था को अंजाम देने के लिए एक ही कार्य बनाकर ई-निविदा प्रक्रिया बुलाई जाए। इस पर नगर परिषद के 7 पार्षदों ने इसका विरोध किया। उन्होंने कहा कि एक जोन तो किसी भी सूरत में नहीं बनाया जाएगा। इतना जरूर है कि 3 जोन के स्थान पर 11 जोन बनाने पर विचार किया जा सकता है लेकिन इस पर भी ई-टैंडर प्रक्रिया नहीं बुलाई जाएगी। 

एक तरफ हड़ताली तो दूसरी तरफ ठेकेदार 
बैठक के विफल रहने के बाद नाराज पार्षद बाहर निकल आए और उन्होंने अपने 12 घंटे के आंदोलन पर फिर मोर्चा संभाल लिया। जब उन्होंने अपने धरना-प्रदर्शन स्थल पर नगर परिषद चम्बा के खिलाफ नारेबाजी शुरू की तो नगर परिषद कार्यालय परिसर के बाहर मौजूद परिषद के ठेकेदारों ने नगर परिषद के पक्ष में नारेबाजी शुरू कर दी है। इस नारेबाजी को देखने के लिए भारी संख्या में लोगों की भीड़ जुट गई। 

1 जुलाई से होगा 24 घंटे का क्रमिक अनशन
हड़ताली पार्षदों ने अपने 12 घंटे के क्रमिक अनशन आंदोलन को 30 जून तक जारी रखने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि 1 जुलाई से उनका यह आंदोलन 24 घंटे के क्रमिक अनशन आंदोलन का रूप धारण कर लेगा। उन्होंने कहा कि नगर परिषद चम्बा को भ्रष्टाचार से मुक्त करने के लिए जो आंदोलन उन्होंने चलाया है उसे हर हाल में निर्णय तक पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आपस में रेवडिय़ा बांटने की प्रथा पर वे हर हाल में रोक लगाने में कामयाब होंगे।