कर्फ्यू : हिमाचल में खत्म होने लगा जीवन रक्षक दवाइयों का स्टॉक, मरीजों की बढ़ी परेशानी

punjabkesari.in Saturday, Mar 28, 2020 - 11:19 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): देश में लॉकडाऊन व प्रदेश में कर्फ्यू के कारण हिमाचल में जीवन रक्षक दवाइयों का स्टॉक खत्म होने लगा है। इनकी सप्लाई न होने से दवा विक्रेताओं और मरीजों की परेशानियां बढ़ती जा रही हैं। आवश्यक वस्तु होने के बावजूद दवाइयों की गाड़ियां प्रदेश के एंट्री प्वाइंट पर रोकी जा रही हैं। इससे थोक विक्रेताओं ने दवाइयां उपलब्ध कराने में हाथ खड़े कर दिए हैं। प्रदेश के ज्यादातर इलाकों के मैडीकल स्टोर में दुकानदार इन दिनों दवाइयों का पुराना स्टाक बेच रहे हैं।

मैडीकल स्टोर में इन दवाइयों की किल्लत

लॉकडाऊन व कर्फ्यू के कारण मैडीकल स्टोर में शूगर, गैस्टिक, जुकाम, बुखार जैसी आम बीमारियों की दवाइयों की भी किल्लत होने लगी है। मैडीकल एमरजैंसी में दवाइयों की कमी कई सवाल खड़े कर रही है। सवाल उठता है कि किसके आदेशों पर दवाइयों की गाडिय़ां एंट्री प्वाइंट पर रोकी जा रही हैं जबकि केंद्र और राज्य सरकार आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई बिना बाधा के करने के निर्देश दे रखे हैं।

मास्क और सैनिटाइजर एक हफ्ते से नहीं

कोरोना वायरस (कोविड-19) केसंक्रमण से बचने के लिए आवश्यक वस्तु होने के बावजूद सैनिटाइजर व मास्क भी बीते एक हफ्ते से ज्यादातर मैडीकल स्टोर में नहीं मिल रहे हैं। इनकी भी सप्लाई नहीं हो पा रही है। इसके बगैर कोविड-19 का संक्रमण रोक पाना संभव नहीं है। हालांकि राज्य सरकार बीते एक हफ्ते से समय-समय पर इनकी उपलब्धता को लेकर दावे करती रही है लेकिन हकीकत में सरकार के इन दावों की पोल खुली है।

बाहरी राज्यों को की जा रही सप्लाई

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेश में यूनिट्स को पर्याप्त मात्रा में सैनिटाइजर व मास्क बनाने के निर्देश दिए थे। सैनिटाइजर के लिए तो सैंकड़ों लीटर अलकोहल की भी मंजूरी दी गई थी। हैरानी इस बात की है कि प्रदेश में चल रही फैक्टरियां रोजाना सैंकड़ों लीटर सैनिटाइजर तैयार कर बाहरी राज्यों को भेज रही हैं लेकिन इनकी सप्लाई हिमाचल को नहीं की जा रही है।

परवाणु में रोकी जा रही सप्लायरों की गाड़ियां

शिमला के दवा विक्रेता विनोद ने बताया कि हमारे पास शूगर, गैस्टिक जैसी बीमारियों की दवाइयों की कमी हो गई है। मास्क की सप्लाई तो 8-10 दिन से नहीं हो रही है। इसी तरह सैनिटाइजर की भी कमी है। सप्लायरों की गाड़ियां परवाणु में रोकी जा रही हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News