हाईकोर्ट के आदेशों से भुंतर में निशानदेही पर मचा हड़कंप

Saturday, Mar 17, 2018 - 11:18 PM (IST)

कुल्लू: हाईकोर्ट के आदेशों पर शनिवार को लोक निर्माण और राजस्व विभाग के अधिकारियों ने भुंतर से भुट्टी कालोनी और मौहल तक के दायरे में सड़क किनारे निशानदेही की प्रक्रिया निपटाई। हाईकोर्ट ने भुंतर से रामशिला तक के दायरे में सड़क किनारे हुए अवैध कब्जों को चिन्हित कर उनकी निशानदेही के बाद उन्हें गिराने के आदेश दिए हुए हैं। इस दायरे में सड़क पर अवैध कब्जों की वजह से सड़क सिकुड़ गई है और सड़क हादसे पेश आ रहे हैं। अब तक दर्जनों लोग अवैध कब्जों के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं। बीते रोज भी सड़क तंग होने की वजह से निगम की एक बस का पहिया नाली में घुस गया था। इस तरह की घटनाओं पर उच्च न्यायालय ने कड़ा संज्ञान लेते हुए कुल्लू जिला प्रशासन और लोक निर्माण विभाग को सड़क किनारे निशानदेही कर अवैध कब्जों वाले भवनों, होटलों व दुकानों को चिन्हित करने के आदेश दिए हैं। 

हाईकोर्ट में भेजी जाएगी अवैध कब्जों की रिपोर्ट 
भुंतर-मणिकर्ण मार्ग सहित अन्य कई सड़कों पर भी अवैध कब्जों की वजह से सड़क तंग है, जिस वजह से हादसे पेश आ रहे हैं और लंबे जाम में फंसकर लोग और पर्यटक परेशान हो रहे हैं। भुंतर से रामशिला तक के दायरे में सड़क किनारे अवैध कब्जों के खिलाफ हाईकोर्ट की सख्ती के बाद निशानदेही की प्रक्रिया शुरू होने से कइयों के हाथ-पांव फूले हुए हैं। निशानदेही की प्रक्रिया के बाद अवैध कब्जों की रिपोर्ट तैयार करके हाईकोर्ट को भेजी जाएगी, जिसके बाद हाईकोर्ट अवैध कब्जों को गिराने के आदेश दे सकता है। 

न्यायालय के आदेश से कब्जाधारियों की नींद उड़ी 
इससे पूर्व भी वन विभाग की जमीन पर कई भवनों को गिराया जा चुका है। अब लोक निर्माण विभाग की सड़कों पर अवैध कब्जों की भरमार लोगों की जान ले रही है। चर्चा है कि ये अवैध कब्जे लोक निर्माण विभाग की ही नाकामी से हुए हैं। अवैध कब्जों के पीछे कई जगह लोक निर्माण विभाग और अवैध कब्जाधारियों की मिलीभगत भी वजह है। अब उच्च न्यायालय के आदेशों ने अवैध कब्जे कर भवन तैयार करने के बाद सड़कें सिकोडऩे वालों की नींद हराम कर दी है। 

मणिकर्ण सड़क से भी हटें अवैध कब्जे
मणिकर्ण घाटी के पर्यटन कारोबारियों रामकृष्ण ठाकुर, देवेश, संजीव कुमार, अनिल कुमार, नरेश कुमार, चमन लाल, भूपेंद्र ठाकुर, अनीश कुमार व राम लाल आदि ने कहा कि मणिकर्ण मार्ग पर भी सड़क किनारे कई जगह अवैध कब्जे हैं। विभाग की अधिगृहीत भूमि पर भी लोगों ने कब्जे कर रखे हैं। इसके अलावा कई बिंदु ऐसे हैं जहां वन भूमि है और सड़क तंग है। पर्यटक सीजन शुरू होने से पहले अवैध कब्जों वाली जगहों और अन्य तंग बिंदुओं वाली जगहों पर सड़क चौड़ी होनी चाहिए। सड़क तंग होने से ट्रैफिक जाम लग रहा है। 

राजस्व विभाग तैयार कर रहा रिपोर्ट
लो.नि.वि. भुंतर के सहायक अभियंता एस.के. धीमान ने बताया कि भुंतर से शनिवार को सड़क किनारे अवैध कब्जों की निशानदेही की प्रक्रिया शुरू की गई। इस दौरान राजस्व विभाग की टीम भी लो.नि.वि. की टीम के साथ रही। कई जगह अवैध सड़क पर अवैध कब्जे पाए गए हैं। राजस्व विभाग इसकी रिपोर्ट तैयार कर रहा है। 

Punjab Kesari