HPU की टंकी में मरा बंदर मिलने से हड़कंप, 2 दिन तक गंदा पानी पीते रहे छात्र

Friday, Nov 09, 2018 - 04:08 PM (IST)

शिमला (राजीव): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के बॉयज हॉस्टल श्रीखंड में मृत बंदर मिलने से हड़कंप मचा हुआ है। यह विश्वविद्यालय प्रशासन की बहुत बड़ी चूक होने के साथ उसका गैरजिम्मेदाराना रवैया है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रों को गंदा पानी ही सप्लाई कर दिया। छात्र 2 दिन तक गंदा पानी पीते रहे। यह घटना 7 नवंबर दिवाली वाले दिन की है। अगर इस बात का समय से पता नहीं चलता तो छात्रों में गंभीर बीमारी फैल सकती थी। यह तो अच्छा हुआ कि छात्रों को इस बात का पता चल गया कि हॉस्टल की छत पर टंकी में बंदर मरा पड़ा है।

प्रशासन की ओर से टंकियों को चेक नहीं करने के चलते ना जाने कब तक छात्र इसी गंदे पानी को पीते रहते और गंभीर बीमारियों से ग्रसित होते। हालांकि, प्रशासन का कहना है कि टंकी में बंदर के मरे होने की सूचना जब छात्रों ने दी तो तुरंत ही टंकी को चेक करने के लिए कर्मचारियों को भेज दिया गया था। इसके बाद मरे हुए बंदर को पानी की टंकी से निकाल कर साफ करने की प्रक्रिया को भी पूरा किया गया है। टंकी को क्लोराइड से साफ करने के बाद उसमें पानी भरकर दोबारा हॉस्टल में सप्लाई किया जा रहा है। छात्रों का आरोप है कि पानी की सप्लाई की जिम्मेदारी प्रशासन की है, लेकिन वह मात्र सप्लाई खोलने तक ही सीमित है। रोज पानी की सप्लाई खोलने के लिए कर्मचारी हॉस्टल आते हैं, लेकिन कोई भी पानी की स्टोरेज के लिए लगाई गई टंकियों की जांच नहीं करता है।  

छात्रों का कहना है कि यह प्रशासन की यह बड़ी लापरवाही है। अगर छात्र टंकी में मरे इस बंदर को नहीं देखते तो न केवल श्रीखंड हॉस्टल में रह रहे 80 के करीब छात्र बीमार होते, बल्कि साथ के छात्रावासों में रह रहे छात्र जो इसी हॉस्टल से पीने का पानी ले जाते हैं, वे भी बीमार पड़ जाते। छात्रों ने मांग की है कि प्रशासन पानी की सभी टंकियों को जाली लगाकर सुरक्षित करे, ताकि हॉस्टल में सप्लाई किए जाने वाले पानी को साफ और सुरक्षित रखा जा सके।

Ekta