डेंगू के 19 और स्क्रब टाइफस के 3 मामले सामने आने से मचा हड़कंप

Thursday, Sep 13, 2018 - 11:20 PM (IST)

मंडी: डैहर में डेंगू के 19 मामले फिर से पॉजीटिव आने से लोगों में हड़कंप मच गया है। वहीं जिला के अलग-अलग स्थानों से स्क्रब टाइफस के 3 मामले पॉजीटिव आए हैं। वीरवार को डैहर के 52 लोगों के सैंपल लिए गए थे जिनमें से 19 मामले पॉजीटिव आए हैं। इन मामलों में 17 मामले डैहर क्षेत्र के हैं व 2 अन्य मामले अन्य स्थानों के हैं जो बाहर नौकरी-पेशा करते हैं, जहां से उन्हें डेंगू हुआ है। डेंगू फैलने के बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रतिदिन डैहर में डेंगू से ग्रसित मरीजों के टैस्ट लिए जा रहे हैं व जोनल अस्पताल मंडी में टैस्टों की जांच की जा रही है। डैहर में डेंगू मरीजों की संख्या अब 300 का आंकड़ा पार कर गई है।

घरों में अभी भी मिल रहा डेंगू का लारवा
डेंगू के मरीजों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा उनके घर-द्वार पर ही इलाज दिया जा रहा है, वहीं जिन मरीजों की हालत ज्यादा खराब है, उन्हें अस्पताल में उपचार दिया जा रहा है। कई घरों में डेंगू का लारवा अभी भी मिल रहा है, जिस कारण अब भी डैहर में डेंगू और फैल सकता है। इसके लिए लोगों को चाहिए कि वे डेंगू से बचने के लिए एक स्थान पर पानी एकत्रित न होने दें व साथ ही शरीर को कपड़े से पूरा ढक कर रखें ताकि मच्छर न काटे व डेंगू से बचाव किया जा सके। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा प्रतिदिन डैहर में लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं व उनमें डेंगू पाए जाने पर उन्हें उपचार दिया जा रहा है।

स्क्रब टाइफस के भी 3 मामले पॉजीटिव
वीरवार को जोनल अस्पताल मंडी में टैस्ट की जांच के दौरान 3 लोगों में स्क्रब टाइफस पॉजीटिव पाया गया है। ये तीनों मामले जिला के अलग-अलग स्थानों से आए हैं। स्क्रब टाइफस से ग्रसित मरीजों को उपचार दिया जा रहा है। एम.ओ.एच. मंडी डा. दिनेश ठाकुर ने मामलों की पुष्टि की है।

Vijay