रोहतांग दर्रे में शुरू हुई कदमताल, युवाओं ने जान जोखिम में डाल बनाया पैदल रास्ता

Saturday, Mar 23, 2019 - 06:41 PM (IST)

मनाली (सोनू): लाहौल की चंद्र्रा घाटी के युवाओं ने रोहतांग दर्रा पैदल पार कर मनाली में दस्तक दी है। इन युवाओं ने 20 फुट मोटी बर्फ की परत को लांघकर न केवल रोहतांग में कदमताल की शुरूआत की है बल्कि पैदल यात्रियों के लिए रास्ता भी बना दिया है। सर्दियों में इस साल भारी बर्फबारी होने से रोहतांग दर्रे में बर्फ के ऊंचे पहाड़ खड़े हुए हैं। लाहौल के युवा महेश, अशोक, प्रदीप व उपप्रधान मनोज ने शनिवार को यह कारनामा कर दिखाया और पैदल चलकर रोहतांग दर्रा फतह किया। इससे पहले कोकसर ओर डिम्फुक के युवा रोहतांग में रास्ता बनाते रहे हैं लेकिन पिछले कुछ सालों से इन दोनों गांव के ग्रामीण सर्दियों में मनाली का ही रुख कर रहे हंै। अब डिम्फुक व कोकसर के युवाओं की जगह सिसु गांव के युवा रास्ता बनाने व कदमताल शुरू करने की पहल करने लगे हैं।

13 घंटे सफर करने के बाद मनाली में दी दस्तक

युवाओं का कहना है कि वे रात 2 बजे सिसु से रोहतांग की ओर निकले। उन्होंने बताया कि लाहौल के अंतिम गांव कोकसर में 7 फुट से अधिक बर्फ जमा है। युवाओं ने सुबह 7 बजे रोहतांग दर्रा फतह किया और 13 घंटे सफर करने के बाद शाम 3 बजे मनाली में दस्तक दी। इन युवाओं ने बताया कि इस बार भारी बर्फबारी हुई है। जगह-जगह हिमखंड गिरे हैं तथा रोहतांग दर्रे में 20 फुट से अधिक बर्फ जमा हुई है। इन युवाओं ने कहा कि मनाली की ओर से बी.आर.ओ. गुलाबा से आगे निकल गया है जबकि लाहौल की ओर सिसु से भी बी.आर.ओ. कोकसर की ओर बढ़ रहा है।

कोकसर व मढ़ी पहुंचने के बाद आसान होंगी राहें

उन्होंने बताया कि कोकसर व मढ़ी पहुंचने के बाद राहगीरो की राहें आसान होंगी। डी.सी. लाहौल अश्वनी कुमार ने कहा कि प्रशासन शीघ्र ही सिसु-कोकसर का दौरा करेगा और हालात सामान्य होने पर कोकसर व मढ़ी में रैस्क्यू पोस्ट स्थापित करेगा। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि हालात सामान्य होने के बाद ही पैदल दर्रा पार करें।

Vijay