NGT के आदेशों पर डमटाल में स्टील प्लांट बंद, जानिए क्यों हुई कार्रवाई

Thursday, Dec 19, 2019 - 11:11 PM (IST)

डमटाल (ब्यूरो): डमटाल औद्योगिक क्षेत्र में लगा स्टील अथॉरिटी ऑफ  इंडिया लिमिटेड का प्लांट (सेल) नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशों के चलते बंद हो गया है। एनजीटी के आदेश अनुसार स्टील प्लांट को फर्निश ऑयल इस्तेमाल करने पर उद्योग की भट्ठी को बंद कर दिया। आरोप है कि स्टील प्लांट में उद्योग की भट्ठी में इस्तेमाल होने वाला फर्निश ऑयल उपयोग में लाया जा रहा था जोकि वातावरण को दूषित कर रहा था। एनजीटी द्वारा इस तेल को इस्तेमाल करने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया गया है। इसके स्थान पर एलडीओ या एलएसएलएच तेल को इस्तेमाल में लाने के निर्देश दिए हैं।

कंदरोड़ी में चल रहा स्टील अथॉरिटी ऑफ  इंडिया लिमिटेड के प्लांट में दिल्ली से आए (सीबीसीबी) एडीशनल डायरैक्टर सुनील दबे, स्टेट पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अधिशासी अभियंता आरके नड्डा और जिला कांगड़ा के एडीएम मस्त राम भारद्वाज ने प्लांट का निरीक्षण किया। इस दौरान पाया गया था कि कंदरोड़ी स्टील प्लांट की भट्ठी में फर्निश ऑयल इस्तेमाल किया जा रहा था। अब प्लांट को एनजीटी और प्रदेश पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड से आगामी कोई निर्णय आने के बाद अनापत्ति प्रमाण पत्र लेने के बाद ही चालू किया जा सकता है। वीरवार को भी जांच कमेटी स्टील प्लांट में जाकर बंद पड़ी भट्ठी को सुनिश्चित करने के लिए पहुंची।

स्टील प्लांट कंदरोड़ी के जनरल मैनेजर इंद्र पाल सिंह बाली ने बताया कि एनजीटी के आदेशों पर प्लांट को फर्निश ऑयल इस्तेमाल करने पर बंद किया गया है। उन्होंने कहा कि कंदरोड़ी स्टील प्लांट को राजनीति का शिकार बनाया गया है जबकि प्रदेश में 150 से अधिक उद्योगों में फर्निश ऑयल इस्तेमाल किया जा रहा है। कंदरोड़ी स्टील प्लांट को ठेके पर लेने वाली कम्पनी अमित मेटालिक कंदरोड़ी प्लांट के मैनेजर मुकेश कुमार ने बताया कि स्टील प्लांट ने फर्निश तेल का ही प्लांट में उपयोग करने का टैंडर लगाया था जो कम्पनी इस्तेमाल कर रही है। अब प्लांट बंद होने पर सैंकड़ों कामगारों के भविष्य पर खतरा मंडरा रहा है और करोड़ों रुपए का नुक्सान हो रहा है।

दिल्ली सीबीसीबी के एडीशनल डायरैक्टर सुनील दबे ने बताया कि एनजीटी के आदेशों पर प्लांट को फर्निश ऑयल इस्तेमाल करने पर बंद किया गया है। प्रदेश पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अधिशासी अभियंता आरके नड्डा ने बताया कि दिल्ली से आए सीबीसीबी के डायरैक्टर के साथ स्टील प्लांट का दौरा किया गया था और प्लांट की भट्ठी बंद है। वीरवार को भी यह सुनिश्चित करने के लिए स्टील प्लांट का दौरा किया गया कि कहीं दोबारा से प्लांट की भट्ठी में प्रतिबंधित ऑयल का प्रयोग तो नहीं किया जा रहा है।

जिला कांगड़ा के एडीएम मस्त राम भारद्वाज ने बताया कि एनजीटी से सरकार को मिले आदेशानुसार कंदरोड़ी स्टील प्लांट की भट्ठी को बंद किया गया है। स्टील प्लांट के खिलाफ  एनजीटी में याचिका दायर करने वाले अमरजीत सिंह ने करीब एक वर्ष पहले दिल्ली एनजीटी में याचिका दायर की थी। 

Vijay