सिरमौर : पारंपरिक पूजा-अर्चना एवं शोभायात्रा के साथ राज्य स्तरीय वामन द्वादशी मेला शुरू

Wednesday, Sep 07, 2022 - 05:13 PM (IST)

सराहां (ब्यूरो): सिरमौर जिले के सराहां का राज्य स्तरीय वामन द्वादशी मेला बुधवार को पारम्परिक पूजा एवं शोभायात्रा के साथ आरंभ हुआ। डीसी सिरमौर एवं अध्यक्ष राज्य स्तरीय वामन द्वादशी मेला राम कुमार गौतम ने वामन भगवान मंदिर में पूजा-अर्चना की तथा भगवान की पालकी को कंधा लगाकर शोभायात्रा का शुभारंभ किया। इसके पश्चात भगवान वामन की पालकी को सराहां बाजार स्थित सरोवर में नौका विहार भी करवाया गया। इस मौके पर हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने नौका विहार के दौरान भगवान वामन का आशीर्वाद प्राप्त किया। 

इस अवसर पर डीसी ने वाॅलीबाल मैच की शुरूआत करवाकर खेलों का भी शुभारंभ किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का भी शुभारंभ किया। डीसी ने कहा कि वामन द्वादशी मेला प्रदेश के प्राचीन मेलों में से एक है, जिसमें सिरमौर जिला के अतिरिक्त पड़ोसी राज्यों से भी असंख्य श्रद्धालु भगवान वामन का आशीर्वाद प्राप्त करने आते हैं। मेले को आकर्षक बनाने के साथ-साथ इसकी प्राचीन गरिमा को भी बनाए रखना अनिवार्य है ताकि आने वाली पीढ़ी को अपनी संस्कृति का ज्ञान हो सके।

शोभायात्रा में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बबीता राणा, एसडीएम पच्छाद डाॅ. संजीव धीमान, उप पुलिस अधीक्षक राजगढ़ अरुण कुमार, अध्यक्ष पंचायत समिति सुरेंद्र नेहरू, तहसीलदार विपिन वर्मा सहित मेला समिति के अन्य पदाधिकारी एवं व्यापार मंडल के सदस्य, एनसीसी के छात्रों तथा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने भाग लिया।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay