बिलासपुर में राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेला शुरू, डीसी ने सादे तरीके से किया शुभारंभ

Wednesday, Mar 17, 2021 - 06:06 PM (IST)

बिलासपुर (बंशीधर): राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेला बुधवार को शुरू हो गया। मंडी संसदीय क्षेत्र के सांसद रामस्वरूप शर्मा के निधन के कारण जिला बिलासपुर में 17 से 23 मार्च तक आयोजित होने वाले 7 दिवसीय राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेले का सादे तरीके से शुभारंभ किया गया। इस बार न तो कोई भाषण हुआ और न ही शोभायात्रा ही निकली। नलवाड़ी मेले का डीसी बिलासपुर रोहित जम्वाल ने लक्ष्मी नारायण मंदिर में विधिवत रूप से माथा टेकने तथा मंदिर के प्रांगण में बैल की प्रतिमा की विधिवत रूप से पूजा-अर्चना करने के बाद मेला स्थल लुहणू मैदान में विधिवत रूप से एसपी बिलासपुर दिवाकर शर्मा के साथ खूंटा गाड़कर व बैलों की पूजा करके किया।

खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री राजेंद्र गर्ग ने नहीं लिया भाग

बताते चलें कि राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेले का शुभारंभ खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री राजेंद्र गर्ग द्वारा किया जाना था लेकिन मंडी संसदीय क्षेत्र के सांसद रामस्वरूप शर्मा के निधन के कारण उन्होंने इसमें भाग नहीं लिया। वहीं सदर विधायक सुभाष ठाकुर ने भी मेला के शुभारंभ कार्यक्रम में भाग नहीं लिया। वहीं मेले के शुभारंभ अवसर पर प्रस्तुत किए जाने वाले सभी सांस्कृतिक कार्यक्रम भी स्थगित कर दिए गए, जिस कारण सांस्कृति कार्यक्रम देने के लिए दूरदराज के क्षेत्र से आने वाली महिलाओं को बहुत निराशा हुई। डीसी रोहित जम्वाल ने मेला स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का शुभारंभ भी नहीं किया।

पहली बार नहीं निकली शोभायात्रा

राज्य स्त्तरीय नलवाड़ी मेला के इतिहास में पहली बार शोभायात्रा मंडी के सांसद राम स्वरूप शर्मा के आकस्मिक निधन के कारण नहीं निकाली गई। हालांकि इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा सारे प्रबंध पूरे कर लिए गए थे तथा रंग-बिरंगी पगडिय़ों का प्रबंध भी किया गया था। लक्ष्मीनारायण मंदिर में किसी प्रकार के ढोल व नगाड़े नहीं बजाए गए। हालांकि शोभायात्रा में भाग लेने के लिए कई लोग दूरदराज के क्षेत्रों से आए थे। डीसी बिलासपुर सहित अन्य प्रशासनिक अमला पूजा-अर्चना की रस्म अदा करने के बाद सीधा गाडिय़ों के काफिले के माध्यम से मेला स्थल लुहणू मैदान पहुंचे जहां पर पूजा-अर्चना करने के बाद सादे तरीके से विधिवत पूजा अर्चना कर मेले का शुभारंभ किया गया। सांसद राम स्वरूप के निधन के कारण सत्ताधारी दल के नेताओं ने भी मेला के शुभारंभ कार्यक्रम से दूरी बनाए रखी।

सरकार के आदेश के बाद ही होंगे मेले के आगामी कार्यक्रम

मेला का शुभारंभ करने के बाद डीसी बिलासपुर ने मेला स्थल का निरीक्षण किया तथा सांस्कृतिक संध्याओं के लिए तैयार किए जा रहे स्टेज व अन्य गतिविधियों की जानकारी हासिल की। इसके बाद डीसी बिलासपुर सहित अन्य प्रशासनिक अमला अपने कार्यालयों को वापस लौट गया। मीडिया से अनऔपचारिक बातचीत में डीसी बिलासपुर रोहित जम्वाल ने कहा कि फिलहाल मेले के प्रथम दिन होने वाले सांस्कृति कार्यक्रमों को स्थगित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार के आदेश आने के बाद ही मेले के आगामी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस अवसर पर एसपी बिलासपुर दिवाकर शर्मा, एडीसी तोरूश रवीश, एएसपी अमित शर्मा, एसडीएम सदर रामेश्वरदास, एसी टू डीसी सिद्धार्थ आचार्य सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

Content Writer

Vijay