शोभायात्रा के साथ होगा पालमपुर के राज्य स्तरीय होली महोत्सव का आगाज

Sunday, Mar 05, 2023 - 12:29 AM (IST)

पालमपुर (भृगु): राज्य स्तरीय होली महोत्सव का शुभारंभ रविवार को शोभायात्रा के साथ होगा, शोभायात्रा लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह से आरंभ होगी तथा बाजार से होते हुए गांधी मैदान पहुंचेगी। गांधी मैदान में दंगल का आयोजन शोभायात्रा के पश्चात आरंभ होगा। शोभायात्रा में मुख्य संसदीय सचिव आशीष बुटेल व मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार सूचना प्रौद्योगिकी व अन्य गण्यमान्य व्यक्ति उपस्थित रहेंगे। 5 मार्च से आयोजित की जाने वाली सांस्कृतिक संध्या के अंतर्गत प्रथम सांस्कृतिक संध्या का शुभारंभ बृज बिहारी लाल बुटेल करेंगे, वहीं विपिन सिंह परमार विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। प्रथम सांस्कृतिक संध्या में नाटी किंग ठाकुर दास राठी के अतिरिक्त प्रशांत भारद्वाज, एसी भारद्वाज, ममता भारद्वाज अपनी प्रस्तुतियां देंगे। वही मांडव्य कला मंच के कलाकार भी सांस्कृतिक संध्या में अपना रंग बिखेरेंगे। सांस्कृतिक संध्या के दौरान व्यंग्य विनोद का दायित्व कॉमेडियन हरवंश अरोड़ा संभालेंगे। 

ये रहेगा रूट चार्ट
रविवार से आंरभ होने वाले राज्य स्तरीय होली महोत्सव के दृष्टिगत पालमपुर प्रशासन व पुलिस ने यातायात की व्यवस्था की रूपरेखा को अंतिम रूप दिया है। मेले को लेकर पालमपुर में इस बार शाम 5 बजे से लेकर रात 9 बजे तक नागरिक चिकित्सालय के गेट से लेकर नेहरू चौक तक यातायात पूर्ण रूप से बंद रखा जाएगा। यह यातायात व्यवस्था 5 मार्च से लेकर 8 मार्च तक रहेगी। इस बार मेले में यातायात को बेहतर व्यवस्थित करने के लिए कृषि विश्वविद्यालय के एनएससी कैडेट की सेवाएं भी ली जाएंगी। आयोजन समिति के अध्यक्ष एवं उपमंडलाधिकारी नागरिक डाॅ. अमित गुलेरिया ने बताया कि इस बार मेले में पालमपुर में नेहरू चौक से सिविल अस्पताल के गेट तक शाम 5 से रात 9 बजे तक दोपहिया वाहनों व झाकियों के वाहनों को छोड़ कर अन्य वाहनों का आवागमन बंद रहेगा। 

एसएसबी चौक तक चलाई जाएंगी शटल बसें 
उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त दोपहर 2 से रात 8 बजे तक धर्मशाला से पालमपुर वाया नगरी आने वाली बसों को मैंझा से ही मोड़ कर फरेढ़ से पालमपुर लाया जाएगा जबकि पालमपुर से धर्मशाला वाया नगरी जाने वाली बसों को भी फरेढ़ से मैंझा होकर वापस भेजा जाएगा। इस दौरान मैंझा से घुग्घर पालमपुर मेले में आने वाले लोगों की सुविधा के लिए एसएसबी चौक तक शटल बसें चलाई जाएंगी ताकि लोगों को मैंझा, चिम्बलहार से इन बसों में लाया जा सके। दोपहर 2 बजे के बाद चौपहिया वाहनों को वाया न्यूगल कैफे से होकर कोर्ट रोड से नीचे बस स्टैंड भेजा जाएगा जबकि जाती बार मंगलानी चौक से वन वे से होकर वापस भेजा जाएगा, साथ ही जंगी चौक से राम चौक भी बन वे होगा। 

बैजनाथ से पालमपुर आने वाले बड़े वाहनों के ये होगा रूट
बैजनाथ से पालमपुर आने वाले बड़े वाहनों को वाया राजपुर, कालू दी हट्टी व पालमपुर से बैजनाथ जाने वाले बसों व बड़े वाहनों को भी इसी रूट से वापस भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि यातायात की यह सारी व्यवस्था दोपहर 2 बजे के बाद ही शुरू होगी। इससे पहले वाहन चालक यथावत रूट से आ-जा सकते हैं।

पौराणिक झांकियों का क्रम शुरू
राज्य स्तरीय होली महोत्सव के अवसर पर आयोजित की जाने वाली पौराणिक झांकियों का क्रम कालीबाड़ी मंदिर से गणपति महाराज की झांकी से आरंभ हो गया। परंपरा के अनुसार सर्वप्रथम श्री गणपति महाराज की झांकी का आयोजन कालीबाड़ी मंदिर से किया जाता है। इसके पश्चात रविवार को चारों झांकी कमेटियों द्वारा एक-एक झांकी का आयोजन किया जाएगा जबकि सोमवार को सभी झांकी कमेटियां 2-2 पौराणिक झांकियों का आयोजन करेंगी। जबकि 7 मार्च को तीन-तीन झांकियों का आयोजन किया जाएगा, इसी दिन कालीबाड़ी मंदिर से मां काली की भव्य झांकी का आयोजन भी किए जाने की परंपरा है।  वहीं अंतिम दिन ही एक-एक झांकी का आयोजन सभी झांकी कमेटियों द्वारा किया जाएगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 

Content Writer

Vijay