हैलीकॉप्टर सेवा के लिए बुकिंग शुरू, यह रहेगा किराया

Friday, Dec 14, 2018 - 05:13 PM (IST)

केलांग (ब्यूरो): जिला लाहौल-स्पीति प्रशासन ने बर्फबारी एवं रोहतांग तथा कुंजुम दर्रा बंद होने के बाद घाटी में हैलीकॉप्टर सेवा शुरू करने के लिए लाहौल तथा स्पीति के 15 हैलीपैडों में बुकिंग आरंभ कर दी है। इन सभी हैलीपैडों में प्रभारियों की भी तैनाती कर दी गई है लेकिन हवाई सेवा कब शुरू होगी इसका सभी को बेसब्री से इंतजार है। प्रशासन द्वारा अधिसूचना के अनुसार सभी प्रभारियों को तत्काल प्रभाव से अपनी जिम्मेदारियां लेने के निर्देश दिए गए हैं। कुल्लू उड़ान प्रभारी अशोक कुमार ने बताया कि उन्होंने जिलाधीश कार्यालय भवन में अपना ऑफिस खोल दिया है और बुकिंग भी आरंभ कर दी है। 

यह रहेगा किराया

अधिसूचना के अनुसार स्थानीय निवासियों तथा कर्मचारियों से 1,500 रुपए, मरीजों से 700 रुपए, अढ़ाई से 9 वर्ष के बीच बच्चों से 750 रुपए तथा गैर-जनजातीय क्षेत्र से संबंध रखने वालों से 700 रुपए प्रति उड़ान उपदानित किराया वसूला जाएगा। परिपत्र अनुसार स्थानीय निवासी व कर्मचारी सीजन में केवल 2 बार ही इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

यह रहेगा बुकिंग अनुपात

जनजातीय विभाग ने लोकल व कर्मचारी का बुकिंग में अनुपात उदयपुर व काजा के लिए 40 व 60 प्रतिशत, किलाड़-केलांग के लिए 50-50 प्रतिशत तथा सगनम्म व सभी हैलीपैडों के लिए 30 व 70 प्रतिशत अनुपात निर्धारित किया है।

कब, कहां और किससे संपर्क करें

कुल्लू, भुंतर में अशोक कुमार, स्तींगरी में हीरानंद, जिस्पा में थिनले नामग्याल, गोंदला में नंद लाल, रावा में बलदेव सिंह, बारिंग में बीर सिंह, चौखंग में सीमा, उदयपुर में नायब तहसीलदार, डाइट तांदी में प्रताप सिंह, तिन्दी में सुखदेई व तिंगरेट में प्रेम सिंह से हवाई सेवा की बुकिंग के लिए संपर्क किया जा सकता है।

Ekta