चम्बा अस्पताल में मानसिक परेशानी से गुजरी रहीं स्टाफ नर्सें, जानिए क्या है कारण

Saturday, Mar 24, 2018 - 06:01 PM (IST)

चम्बा: मैडीकल कालेज अस्पताल चम्बा में तैनात स्टाफ नर्सों को भारी मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसका कारण यह है कि इस अस्पताल के लिए स्वीकृत स्टाफ नर्सों की 36 पोस्टों पर महज 24 ही पद भरे गए हैं, ऐसे में इन नर्सों को काम के अतिरिक्त बौझ का सामना करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। इन स्टाफ नर्सों की परेशानी को देखते हुए सदर विधायक पवन नैयर ने स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार के समक्ष उठाते हुए रिक्त चल रहे स्टाफ नर्सों के पदों को शीघ्र भरने की दिशा में प्रभावी कदम उठाने की मांग की है, जिस पर स्वास्थ्य मंत्री ने  जल्द इस दिशा में प्रभावी कदम उठाने की बात कही है। 

छुट्टी पर जाने पर और बिगड़ जाती स्थिति 
जानकारी के अनुसार रिक्त चल रहे स्टाफ नर्सों के 12 पदों के बीच अगर एक समय में दो या तीन स्टाफ नर्सें छुट्टी पर जाती हंै तो शेष स्टाफ नर्सों के लिए विकट स्थिति पैदा हो जाती है। रात्रि सुबह व दोपहर की ड्यूटी देने वाली स्टाफ नर्सों की कमी से पार पाने के लिए कई बार तो अस्पताल की एक मंजिल में उपचाराधीन सभी रोगी एक ही स्टाफ नर्स पर आश्रित होकर रह जाते हैं। इस स्थिति के चलते लोगों के साथ-साथ स्टाफ नर्सों को भारी मानसिक परेशानी के दौर का सामना करने के लिए मजबूर होना पड़ता है। 

नर्स प्रशिक्षण स्कूल बने वरदान
स्टाफ नर्सों की कमी के चलते जिला में मौजूद निजी नर्स प्रशिक्षण संस्थान इस अस्पताल के लिए वरदान साबित हो रहें हैं। स्टाफ नर्सों की कमी के चलते वार्ड में तैनात अक्सर स्टाफ नर्सें व्यवस्थता के चलते एक समय से एक से अधिक रोगियों को अटैंड करने के लिए इन प्रशिक्षु नर्सों को भेज देती हैं जिसके चलते स्टाफ नर्सों को काफी हद तक इन प्रशिक्षु नर्सों के रूप में काफी मदद प्राप्त हो रही है लेकिन सवाल यह पैदा होता है कि आखिर कब तक सरकार जिला के इस मैडीकल कालेज की व्यवस्था को इस प्रकार से बनाए रखेगी। 

आने वाले समय में और विकट स्थिति बनने की आशंका
पुख्ता जानकारी के अनुसार वर्तमान में मैडीकल कालेज अस्पताल चम्बा में प्रदेश के विभिन्न जिलों से स्टाफ नर्सें तैनात हैं। सत्ता परिवर्तन के बाद यहां तैनात अन्य जिलों की स्टाफ नर्सों ने अब अपने गृह जिला में अपनी तैनाती करवाने के लिए राजनीतिक स्तर पर स्थानांतरण करवाने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। बताया जा रहा है कि अगले कुछ हफ्तों में  अस्पताल में ऐसी स्टाफ नर्सों के तबादला आदेश जारी होने वाले हैं। यदि ऐसा होता है तो अस्पताल में चल रही स्टाफ नर्सों की कमी और विकट स्थिति पैदा करने का काम करेगी, ऐसे में सरकार के पास एक ही विकल्प है कि वह मैडीकल कालेज अस्पताल चम्बा के लिए स्वीकृत सभी 36 स्टाफ नर्सों के पदों को भरने के लिए जल्द प्रभावी कदम उठाए। 

समय-समय पर सरकार को भेजी जाती है जानकारी 
मैडीकल कालेज अस्पताल चम्बा के एम.एस. डा. विनोद शर्मा ने बताया कि यह बात सही है कि वर्तमान में मैडीकल कालेज अस्पताल चम्बा में 12 पद स्टाफ नर्सों के रिक्त चले हुए हैं। सरकार को इस बारे में समय-समय पर जानकारी भेज दी जाती है। उम्मीद है कि शीघ्र ही सरकार इन रिक्त चल रहें पदों को भरने के लिए प्रभावी कदम उठाएगी। 

Punjab Kesari