10 हजार प्राथमिक स्कूलों को ये किट देगा SSA, खेल-खेल में होगी पढ़ाई

Sunday, Aug 05, 2018 - 09:34 PM (IST)

शिमला: प्रदेश के 10 हजार प्राथमिक स्कूलों को टीचिंग लर्निंग मैटीरियल किट दी जाएगी। इसके साथ ही स्कूलों के गणित व इंगलिश के शिक्षकों को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वे छात्रों को पहली से पांचवीं कक्षा तक बेहतर शिक्षा दे सकें। एस.एस.ए. ने इसके लिए संपर्क संस्था के साथ एम.ओ.यू. साइन किया है और अब जल्द ही विभाग इस योजना को लॉन्च करने जा रहा है। शिक्षा मंत्री इस योजना की लॉन्चिंग करेंगे। इसके बाद स्कूलों में ये किट देना शुरू कर दी जाएगी लेकिन इससे पूर्व उक्त शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि स्कूलों में शिक्षक इस किट के माध्यम से छात्रों को पढ़ाने में ट्रेंड हो सकें।

गणित विषय की होगी बेहतर पढ़ाई
इस किट में उपलब्ध डिजिटल उपकरण के माध्यम से छात्रों को गणित विषय पढ़ाया जाएगा। शिक्षक प्रैक्टिकल करके छात्रों को विजुअली दिखाएंगे। इससे वे आसानी से गणित विषय सीख सकेंगे। इसी के साथ छात्रों को इस किट के माध्यम से इंगलिश विषय पढ़ाया जाएगा। छात्रों का व्याकरण बेहतर बन सके, इसके लिए उन्हें टिप्स दिए जाएंगे। स्कूली छात्र प्राथमिक स्तर पर ही उक्त दोनों विषय बेहतर तरीके से सिख सकें, इस उद्देश्य से विभाग स्कूलों में ये लर्निंग किट देने जा रहा है।

खेल-खेल में होगी पढ़ाई
इसके जरिए छात्र खेल-खेल में पढ़ाई कर सकेंगे। इस किट में जॉयफुल लर्निंग मैटीरीयल उपलब्ध है, जिससे प्राथमिक स्कूल के बच्चों की पढ़ाई और रोचक होगी। हालांकि विभाग ने इससे पूर्व भी ऐसी कई योजनाएं शुरू की हैं, जिससे बच्चे जॉयफुल लर्निंग कर रहें हैं। यह जानकारी एस.एस.ए. के राज्य परियोजना निदेशक आशीष कोहली ने दी है।

Vijay