SSA ने इंडस एडूट्रेन कंपनी में शिफ्ट किए वोकेशनल ट्रेनर्ज, ऑफर लैटर देने की प्रक्रिया शुरू

Tuesday, Jun 04, 2019 - 11:43 AM (IST)

शिमला/धर्मशाला (प्रीति/सौरभ): समग्र शिक्षा अभियान (एस.एस.ए.) ने टर्मिनेटिड मैसर्ज ए.एस.टी.एम. कंपनी के तहत वोकेशनल ट्रेनर्ज को इंडस एडूट्रेन कंपनी में शिफ्ट करने के निर्देश जारी कर दिए हैं, जिसके बाद इंडस एडूट्रेन कंपनी ने सिक्योरिटी ट्रेड के उक्त 97 ट्रेनर्ज को ऑफर लैटर देने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। हांलाकि इन ट्रेनर्ज के दस्तावेज कंपनी बाद में वैरिफाई करेगी। इंडस एडूट्रेन कंपनी के प्रोजैक्ट मैनेजर की ओर से उक्त ट्रेनर्ज को इस संबंध में लैटर भी जारी किया गया है, जिसके तहत उन्हें स्कूलों में सेवाएं जारी रखने के निर्देश दिए गए हैं, यानी मौजूदा समय में ये ट्रेनर्ज जिस स्कूल में सेवाएं दे रहे हैं, उन्हें उसी स्कूल में अपनी सेवाएं जारी रखनी होंगी। कंपनी के मुताबिक तीन-चार दिन में इन सभी को ऑफर लैटर जारी कर दिए जाएंगे। समग्र शिक्षा अभियान के परियोजना निदेशक आशीष कोहली ने बताया कि मैसर्ज ए.एस.टी.एम. कंपनी के वोकेशनल ट्रेनर्ज को एन.एस.डी.सी. द्वारा टर्मिनेट कर दिया गया है, जिसके बाद विभाग ने उक्त सभी ट्रेनर्ज को इंडस एडूट्रेन कंपनी मेंं शिफ्ट किया है। 

इंडस कम्पनी देगी 3 माह की पैंडिंग सैलरी: परियोजना निदेशक

मैसर्ज ए.एस.टी.एम. कंपनी द्वारा अभी तक वोकेशनल टेनर्ज की 3 माह की सैलरी नहीं मिलने के मामले पर परियोजना निदेशक आशीष कोहली ने स्पष्ट किया है कि ट्रेनर्ज की पैंडिंग सैलरी का बजट इंडस कंपनी को जारी कर किया जाएगा। इसके बाद इंडस कंंपनी वोकेशनल ट्रेनर्ज की पैंडिग सैलरी देगी। यहां बता दें कि नैशनल स्किल डिवैल्पमैंट कॉर्पाेरेशन ने मैसर्ज ए.एस.टी.एम. कंपनी के साथ किया करार 31 मई को समाप्त कर दिया है, जिसके बाद विभाग ने उक्त कंपनी के तहत स्कूलों में सेवाएं दे रहे वोकेशनल ट्रेनर्ज की सेवाओं को दूसरी कंपनी के अंतर्गत लाया है। गौर हो कि प्रदेश के 70 स्कूलों में ये वोकेशनल ट्रेनर्ज सेवाएं दे रहे हैं।

उधर, मैसर्ज ए.एस.टी.एम. को रिन्युअल का इंतजार

उधर, मैसर्ज ए.एस.टी.एम. को एन.एस.डी.सी. से रिन्युअल का इंतजार है। कंपनी के स्टेट कोआर्डीनेटर का कहना है कि कंपनी ने एन.एस.डी.सी. को पत्र लिख कर करार को आगे बढ़ाने की मांग की है। इस दौरान कंपनी ने भी वोकेशनल ट्रेनर्ज को लैटर जारी कर उन्हें सभी औपचारिकताएं पूरी करने को कहा है। उनका कहना है कि ए.एस.टी.एम. ने अभी ट्रेनर्ज के साथ किया गया एग्रीमैंट रद्द नहीं किया है। ऐसे में वोकेशनल ट्रेनर दुविधा में पड़ गए हैं।

यह कहा सैलरी और टी.डी.एस. बारे

एडवांस्ड स्किल ट्रेनिंग मैनेजमैंट कंपनी के अनुसार बीते वर्ष 2018 का टी.डी.एस. कंपनी ने जमा करवा दिया है जबकि वोकेशन टीचरों को भी केंद्र के नियमों के अनुसार कंपनी 15000 से लेकर 16500 रुपए मासिक वेतन दे रही थी।

Ekta