श्री चामुंडा मंदिर में अब श्रद्धालुओं को पैकेट में मिलेगा प्रसाद

Wednesday, Jul 10, 2019 - 02:53 PM (IST)

धर्मशाला (सौरभ): श्री चामुंडा नंदीकेश्वर धाम में 2 से 9 अगस्त तक चलने वाले सावन मेले के दौरान श्रद्धालुओं को खुले प्रसाद की बजाय पैकेट में प्रसाद दिया जाएगा। मेले के आयोजन को लेकर मंगलवार को बुलाई बैठक में मंदिर प्रशासन ने यह निर्णय लिया है। मंदिर सह आयुक्त और एस.डी.एम. धर्मशाला हरीश गज्जू की अध्यक्षता में हुई बैठक में मंदिर प्रशासन ने मेलों के दौरान मंदिर आने वाले भक्तों की सुविधा के लिए कई निर्णय लिए हैं। मेले के दौरान मंदिर परिसर में आम लोगों के वाहनों की आवाजाही बंद कर दी जाएगी।  

मंदिर प्रशासन की ओर से मंदिर में आने-जाने के लिए अलग से गाड़ी की व्यवस्था की जाएगी जो मंदिर के मुख्य गेट से लेकर माता के मंदिर तक चलेगी। मेले में सफाई का जिम्मा सुलभ इंटरनैशनल के हवाले रहेगा। सफाई ठेकेदार को 20 सफाई कर्मचारियों के अलावा कूड़ा-कर्कट उठाने के लिए अलग से ट्रैक्टर ट्रॉली का प्रबंध करना होगा। मेले के आरंभ से पहले और मेला संपन्न होने के बाद भी मंदिर परिसर व आसपास सफाई का विशेष अभियान चलाया जाएगा। सावन मेलों के लिए लंगर कमेटी और जगराता कमेटी का गठन भी किया गया। मेलों के दौरान लाऊड स्पीकर का भी प्रबंध किया जाएगा। बैठक में मंदिर अधिकारी सुमन धीमान, मंदिर ट्रस्टी मनु सूद, घनश्याम वर्मा, हिमांशु अवस्थी व संसार मित्र आदि उपस्थित रहे।

105 कांस्टेबल और 38 होमगार्ड्स संभालेंगे सुरक्षा 

सावन मेलों के दौरान सुरक्षा के मद्देनजर मंदिर परिसर में 1 गजटिड ऑफिसर, 7 नॉन गजटिड ऑफिसर, 85 पुरुष कांस्टेबल, 20 महिला कांस्टेबल और 38 होमगार्ड्स तैनात किए जाएंगे। मंदिर प्रशासन ने मेलों के दौरान असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए मंदिर के विभिन्न हिस्सों में अस्थायी सी.सी.टी.वी. कैमरे स्थापित करने का निर्णय लिया है। इनकी रूपरेखा पुलिस विभाग द्वारा तैयार की जाएगी। 

बड़ोई और डाढ मेला मैदान में पार्क होंगे वाहन

सावन मेलों के दौरान पार्किंग व्यवस्था बड़ोई मैदान और बड़ोई से सुलभ सुविधा केंद्र तक जाने वाली खाली सड़क पर की जाएगी। कांगड़ा की ओर से आने वाले बाहरी वाहनों के लिए डाढ मेला ग्राऊंड में पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। बड़े पार्किंग ग्राऊंड में जगह-जगह पार्किंग और शौचालय सूचना संबंधी साइन बोर्ड लगाए जाएंगे।

Ekta