बारालाचा दर्रे में हिमपात से फिर थमी वाहनों की रफ्तार

Sunday, Nov 01, 2020 - 11:34 PM (IST)

मनाली (ब्यूरो): मनाली-लेह मार्ग पर बर्फबारी का क्रम शुरू होने से वाहनों की रफ्तार थम गई है। इस मार्ग पर दारचा, जिंगजिंगबार, पतसेऊ, बारालाचा, भरतपुर सिटी, तांगलांग ला और लाचुंग ला में बर्फबारी का क्रम चला हुआ है। रविवार को सेना के काफिले सहित वाहनों की आवाजाही दोपहर तक जारी रही। दर्रों में लगातार तापमान लुढ़क रहा है, जिससे वाहन चालकों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। वाहन चालक रॉकी ने बताया कि दरों में तापमान दिन को भी माइनस 10 डिग्री चल रहा है, जिससे बर्फ  के फाहे वाहन व सड़क पर गिरते ही जम रहे हैं।

उन्होंने बताया कि रविवार को फोर व्हील ड्राइव वाहनों की आवाजाही दोपहर तक सुचारू रही है, लेकिन दोपहर बाद बर्फबारी की रफ्तार तेज हो गई है, जिससे वाहनों की रफ्तार थम गई है। उन्होंने बताया कि बर्फबारी के बाद शाम को मौसम साफ  हो गया, जिससे सभी दर्रों में ठंड और बढ़ गई है। रविवार दोपहर बाद लेडी ऑफ  केलांग सहित सहित चोटियों में बर्फबारी हुई है। दूसरी ओर रोहतांग सहित अन्य चोटियों पर भी बर्फ के फाहे गिरे हैं।

लाहौल-स्पीति के एसपी मानव वर्मा ने बताया कि बर्फबारी को देखते हुए प्रशासन ने पर्यटकों के लिए लेह मार्ग बंद कर दिया है। रविवार को भी दोपहर बाद सभी वाहनों को स्तींगरी से आगे नहीं भेजा गया है। प्रशासन ने वाहन चालकों से आग्रह किया कि मौसम के हालात देखकर ही मनाली-लेह मार्ग पर सफर करें।

Vijay