Special Health Secretary ने किया पांवटा अस्पताल का निरीक्षण, SMO से रिपोर्ट तलब

Tuesday, Nov 06, 2018 - 06:25 PM (IST)

पांवटा साहिब (रोबिन): पांवटा सिविल अस्पताल में स्पैशल हैल्थ सैक्रेटरी निपुण जिंदल ने औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने डायलिसिस सैंटर को जल्द से जल्द शुरू करने को कहा तो वहीं बच्चों के वार्ड में पेशेंट की कमी को लेकर भी चिंता व्यक्त की। बता दें कि प्रदेश सरकार में स्पैशल हैल्थ सैक्रेटरी के पद पर तैनात आई.ए.एस. निपुण जिंदल मंगलवार को पांवटा सिविल अस्पताल पहुंचे, जहां पर उन्होंने आपातकालीन वार्ड, सीटी स्कैन, एक्स-रे रूम, डायलिसिस सैंटर व साफ-सफाई को लेकर अस्पताल प्रशासन को कड़े निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हर जगह कुछ कमियां होती हैं। इन कमियों को दूर करने के लिए कड़े निर्देश दिए गए हैं। इस दौरान उन्होंने डायलिसिस सैंटर का कार्य देख रहे अधिकारी से बात की और जल्द से जल्द दो मशीनें व टैक्नीशियन स्टाफ के साथ इसे शुरू करने के निर्देश दिए। वहीं उन्हें बच्चों के वार्ड का निरीक्षण करते हुए पेशेंट की कमी काफी खली।

महंगी दवा लिखने पर एस.एम.ओ. से रिपोर्ट तलब
वहीं हड्डी रोग विशेषज्ञ नवनीत कोहली द्वारा मरीजों को लिखी जा रही बाहर की ब्रांडेड और महंगी दवाओं की शिकायत सामने आई। इस शिकायत पर उन्होंने कड़े निर्देश एस.एम.ओ. सिरमौर संजय शर्मा को दिए हैं। उन्होंने कहा कि 4 बजे के बाद ओ.पी.डी. बिल्कुल बंद हो केवल एमरजैंसी में ही पेशेंट को देखा जाए। गौर रहे कि उन्हें शिकायत मिली थी कि हड्डी रोग विशेषज्ञ ज्यादातर ब्रांडेड और महंगी दवाइयां लिखते हैं, जिस कारण मजबूरी में मरीजों को ये दवाएं बाहर से खरीदनी पड़ती हैं। इस मामले में स्पैशल हैल्थ सैक्रेटरी ने एस.एम.ओ. ओर से रिपोर्ट तलब की है। उन्होंने कड़े निर्देश दिए कि सभी डाक्टर दवाएं सिविल सप्लाई की ही लिखें ताकि लोगों को महंगी दवाई न खरीदनी पड़े।

क्या बोले स्पैशल हैल्थ सैक्रेटरी
अपने औचक निरीक्षण को लेकर आई.ए.एस. व स्पैशल हैल्थ सैक्रेटरी निपुण जिंदल ने कहा कि पांवटा सिविल अस्पताल में डायलिसिस सैंटर को जल्द से जल्द शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं जो भी अस्पताल में कमियां पाई गईं थीं, उन्हें दुरुस्त करने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि महंगी दवाओं व ड्यूटी में कोताही बरतने वाले डाक्टर्स को बिल्कुल नहीं बख्शा जाएगा।

Vijay