स्कूलों में चलेगा विशेष अभियान, नशा करने वाले छात्रों की ऐसे होगी पहचान

Friday, Feb 02, 2018 - 09:52 AM (IST)

धर्मशाला/शिमला: शिक्षा विभाग स्कूलों में नशा निवारण को लेकर विशेष अभियान चलाने जा रहा है। इसके तहत स्कूलों में नशे के खिलाफ छात्रों को जागरूक किया जाएगा। नशे से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों संबंधी पोस्टर भी लगाए जाएंगे। इसके अलावा नशा करने वाले छात्रों की पहचान भी स्कूल प्रबंधन को करनी होगी। इस दौरान इन छात्रों की हरेक गतिविधि पर नजर रखी जाएगी। उनका व्यवहार कैसा है, वे पढ़ाई में कितने सक्रिय हैं तथा दूसरे छात्रों के साथ उनका मेल-जोल कितना है, इस सबका प्रबंधन आकलन करेगा। 


इसके बाद ऐसे छात्रों की सूची तैयार की जाएगी, जिसे शिक्षा विभाग को भेजा जाएगा।  साथ ही इन छात्रों के अभिभावकों को भी सूचित किया जाएगा ताकि वे अपने बच्चों को इस नशे के दलदल से निकाल सकें। उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक डा. अमरदेव ने इस संबंध में सभी स्कूल प्रधानाचार्यों व उपनिदेशकों को निर्देश जारी करते हुए इन्हें गंभीरता से लेने को कहा है। इसके साथ ही निदेशक ने स्कूलों से 10 दिन में इसकी एक्शन टेकन रिपोर्ट भी मांगी है। अधीक्षक ग्रेड-1, उच्च शिक्षा कांगड़ा बल्देव कल्याण ने कहा कि नशीली दवाओं के क्या दुष्प्रभाव होते हैं, स्कूलों को यह स्कूल परिसर में प्रदर्शित करना होगा। 


स्कूलों में पानी की टंकियों को साफ करने के निर्देश
शिक्षा विभाग ने सरकारी-नीजि स्कूल व कालेज प्रशासन को निर्देश जारी कर पानी की टंकियों को साफ करने को कहा है। प्रदेश में बीते कई महीनों से बारिश न होने के कारण जल जनित रोगों की संभावना बढ़ गई है। इसके चलते विभाग ने स्कूलों को पेयजल टंकियां साफ करने को कहा है। इसके साथ ही विभाग ने स्कूलों में पानी की शुद्धता को लेकर स्कूल प्रशासन की जिम्मेदारी भी सुनिश्चित की है। उल्लेखनीय है कि हर 6 महीने में पानी की टंकियां साफ की जानी चाहिएं। मानसून से पहले और उसके बाद पीने के पानी की टंकियों की सफाई आवश्यक है।