हिमाचल पुलिस कानून तोड़ने वालों को सिखाएगी सबक, आज से चलेगा विशेष अभियान

Monday, Jan 29, 2018 - 01:50 AM (IST)

शिमला: अवैध खनन, ड्रग माफिया व वन माफिया के खिलाफ चलाए गए विशेष अभियान के साथ ही पुलिस विभाग सोमवार से प्रदेश में एक ओर अभियान शुरू करने जा रहा है। बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने और वाहन चालकों को जागरूक करने के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है। दो हफ्तों तक चलने वाले विशेष ट्रैफिक चैकिंग अभियान के तहत मोटर वाहन एक्ट का उल्लंघन करने वाले चालकों पर शिकंजा कसा जाएगा और उन्हें एम.वी. एक्ट के प्रति जागरूक भी किया जाएगा। इस बारे सभी जिला पुलिस अधीक्षक को राज्य पुलिस महानिदेशक एस.आर.मरड़ी द्वारा दिशा-निर्देश पहले ही जारी कर दिए गए हैं। मुख्य रूप से शराब पीकर वाहन, तेज रफ्तार से, बिना हैल्मेट दोपहिया वाहन चलाने वालों, मोबाइल फोन सुनते हुए वाहन चलाने वालों और अन्य तरह से मोटर व्हीकल एक्ट का उल्लंघन करने वालों पर पुलिस की नजर रहेगी। सभी जिला एस.पी. को उक्त अभियान की डेली रिपोर्ट पुलिस मुख्यालय को ई.-मेल के माध्यम से प्रेषित करनी होगी। इससे पहले भी राज्य में पुलिस विभाग इस तरह के अभियान चलाता आया है।

विशेष टीमों का हुआ गठन
पुलिस विभाग ने ड्रग माफिया और अवैध खनन व वन माफिया को कुचलने के लिए सभी जिलों में स्पैशल टास्क फोर्स (एस.टी.एफ) का गठन किया है। इसकी कमान राजपत्रित अधिकारी को सौंपी गई है। ड्रग माफिया और अवैध खनन व वन माफिया को कुचलने के लिए अलग-अलग टास्क फोर्स गठित की गई है, ऐसे में देखना होगा कि आगामी दिनों में एस.टी.एफ . के क्या परिणाम सामने आते है।

अवैध खनन माफिया पर कसने लगा शिकंजा
राज्य में अवैध खनन करने वालों पर शिकंजा कसने लगा है। जिला ऊना के तहत बीते दिन ही पुलिस की टीम ने 8 टिप्पर व एक टै्रक्टर जब्त किए थे। इसके साथ ही जिला कांगड़ा के इंदौरा में अवैध रूप से चल रहे 16 स्टोन क्रैशरों की बिजली काटी गई है। मशोबरा व रोहड़ू में 2 स्टोन क्रैशर बंद किए गए हैं। लगातार होती इस तरह की कार्रवाई से अवैध खनन करने वालों में हड़कंप मचा हुआ है।