रिश्वत कांड पर SP ऊना ने लिया कड़ा संज्ञान, थाना व चौकियों को सर्कुलर जारी

Tuesday, Dec 04, 2018 - 07:30 PM (IST)

ऊना (सुरेंद्र): पुलिस थानों एवं चौकियों में किसी प्रकार का भी रिश्वत लेने या भ्रष्टाचार से जुड़ा मामला पाए जाने पर अब इसकी गाज चौकी एवं थाना प्रभारी पर भी गिरेगी। इस संबंध में एस.पी. दिवाकर शर्मा ने मंगलवार को सर्कुलर जारी कर दिया है। जिला के सभी पुलिस थानों एवं चौकियों को भेजे गए हिदायत पत्र में कहा गया है कि यदि किसी भी प्रकार का कोई भ्रष्टाचार का मामला पाया गया तो संबंधित थाने के एस.एच.ओ. एवं चौकी प्रभारी को तत्काल प्रभाव से सस्पैंड कर दिया जाएगा। अपने अधीनस्थ कर्मचारियों पर नजर न रखने का खमियाजा इन मुखियों को भी भुगतना पड़ेगा। पंडोगा चौकी में हुए रिश्वत कांड पर कड़ा संज्ञान लेते हुए एस.पी. ने इससे पहले सोमवार को पूरे चौकी स्टाफ को लाइन हाजिर करने के निर्देश जारी किए थे। अब पुलिस थाने व चौकियों को नई गाइडलाइंस जारी कर दी गई हैं। किसी भी केस में जांच अधिकारी द्वारा रिश्वत लेने या फिर भ्रष्टाचार का मामला सामने आने पर संबंधित कर्मचारी के साथ-साथ उस चौकी थाना में तैनात पुलिस प्रभारियों को भी कार्रवाई का सामना करना होगा।

पंडोगा चौकी इंचार्ज के खिलाफ विभागीय जांच शुरू

उधर, दूसरी तरफ पंडोगा चौकी में हैड कांस्टेबल को एक लाख रुपए की रिश्वत लेने के आरोप में पकड़े जाने के बाद यहां के चौकी इंचार्ज ए.एस.आई. विशेष कुमार के खिलाफ विभागीय जांच शुरू कर दी गई है। डी.एस.पी. हैडक्वार्टर अशोक वर्मा जांच अधिकारी होंगे जो 8 दिन के भीतर इस मामले की जांच एस.पी. को सौंपेंगे। रिश्वत प्रकरण में किसी भी प्रकार की भूमिका ए.एस.आई. विशेष कुमार की पाई गई है या नहीं, इस मामले की विस्तृत जांच की जाएगी। हालांकि विजीलैंस एवं एंटी क्रप्शन ब्यूरो ने ए.एस.आई. के खिलाफ किसी भी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं की है। बावजूद इसके एस.पी. ने अपने तौर पर  प्रभारी होने के नाते उनके खिलाफ विभागीय जांच के निर्देश दिए हैं।

डी.एस.पी. एक सप्ताह के भीतर सौंपेंगे रिपोर्ट

एस.पी. ने माना कि अब किसी भी मामले के पाए जाने पर चौकी प्रभारी की जिम्मेदारी तय की गई है। इसके लिए सर्कुलर जारी कर दिया गया है। कोई भी मामला पाए जाने पर अब संबंधित थाने के एस.एच.ओ. और चौकियों के प्रभारियों को भी निलंबन की कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। चौकी इंचार्ज पंडोगा की विभागीय जांच के निर्देश दिए गए हैं। डी.एस.पी. एक सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे।

Vijay