गुलाबा बैरियर पर आधी रात को SP का छापा, 15 वाहनों के कागजात जब्त

Wednesday, May 30, 2018 - 11:48 PM (IST)

मनाली: रोहतांग दर्रे में बर्फ  दिखाने को लेकर मची लूट को लेकर एस.पी. कुल्लू शालिनी अग्निहोत्री स्थिति का जायजा लेने अचानक रात को ही रोहतांग दर्रे के गुलाबा में जा पहुंचीं। एस.पी. ने रात 2 बजे रोहतांग के मढ़ी तक का दौरा किया। इस दौरान कानून तोडऩे वाले लगभग 15 वाहनों के एस.पी. ने कागजात जब्त कर लिए तथा उन्हें जो भी सैलानी आधी रात को गाडिय़ों में बैठे हुए मिले, उनसे उन्होंने बातचीत की और रात को आने का कारण पूछा। एस.पी. द्वारा आधी रात 2 बजे मारे गए छापे से दर्रे में हड़कंप मच गया, जिसे जहां जगह मिली, वह वहीं अपने वाहन को खड़ा कर भाग खड़ा हुआ।


मीडिया और लोगों से मिल रहीं थीं शिकायतें
छापेमारी कर मनाली लौटीं एस.पी. शालिनी अग्निहोत्री ने बताया कि उन्हें मीडिया और लोगों द्वारा शिकायतें मिल रही थीं कि कुछ वाहन चालक कानून का उल्लंघन कर रहे हैं। अधिकतर वाहन चालक कानून तोड़कर आधी रात को ही सैलानियों को गैर-कानूनी ढंग से रोहतांग घुमा रहे हैं। उन्होंने कहा कि शिकायतें कुछ हद तक सही पाई गई हैं। वाहन चालक लाहौल के नाम पर सैलानियों को रोहतांग ले जा रहे हैं। ऑनलाइन परमिट प्राप्त करने के लिए गलत नम्बर प्लेट गाड़ी में लगा रहे हैं।


गैर-कानूनी काम करते पकड़े कोट-बूट के कारोबारी
कुछ कोट-बूट के कारोबारियों को भी गैर-कानूनी काम करते हुए पकड़ा है। इन कारोबारियों की लिस्ट भी एस.डी.एम. सहित पर्यटन विभाग को सौंपी जाएगी और कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। लेह और लाहौल जा रहीं बसें ट्रैफिक जाम के कारण समय पर रोहतांग पार नहीं कर पा रही हैं। इस समस्या को गंभीरता से लिया जाएगा और दोपहिया वाहनों द्वारा पैट्रोलिंग करवाई जाएगी और यातायात को सुचारू रखने के बेहतर प्रयास किए जाएंगे।


500 वाहन गैर-कानूनी ढंग से जा रहे रोहतांग
एस.पी. ने माना कि रोहतांग के लिए ऑनलाइन परमिट प्राप्त 1,200 और लाहौल के लिए 800 गाडिय़ां भेजी जा रही हैं लेकिन 500 से अधिक वाहन गैर-कानूनी ढंग से सैलानियों को रोहतांग ले जा रहे हैं।


कमियों को प्रशासन संग सांझा कर निकाला जाएगा समाधान
सैलानियों को गुमराह कर कुछ वाहन चालक मनाली से रात 2 बजे ही रोहतांग जा रहे हैं। एस.पी. ने वाहन चालकों से आग्रह किया कि वे सैलानियों को गुमराह न करें। सुबह 4 बजे से पहले रोहतांग दर्रे का रुख न करें। उन्होंने कहा कि पुलिस का यह औचक निरीक्षण आगे भी जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि औचक निरीक्षण के दौरान जो भी कमियां सामने आई हैं, उन्हें प्रशासन संग सांझा किया जाएगा और स्थायी समाधान निकालने के प्रयास किए जाएंगे।

Vijay