कुल्लू दशहरा उत्सव में इतने पुलिस व हाेमगार्ड के जवान संभालेंगे सुरक्षा का जिम्मा (Video)

Tuesday, Oct 08, 2019 - 02:07 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव के लिए कुल्लू जिला पुलिस ने सुरक्षा के मद्देनजर पुख्ता प्रबंध किए हैं। इस बार कुल्लू दशहरा उत्सव में पुलिस व हाेमगार्ड के 1661 जवान सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा संभालेंगे। यह जानकारी एसपी कुल्लू गौरव सिंह ने प्रैस वार्ता करते हुए दी। उन्होंने कहा कि दशहरा उत्सव को लेकर क्षेत्र को 12 सैक्टरों में बांटा गया तथा पुलिस के बड़े अधिकारियों की देखरेख में टीमें तैनात की गई हैं। इसके इलावा लैफ्ट बैंक के लिए एक स्पैशल सैक्टर बनाया गया है और इसके अलावा विभिन्न जगह पर 5 अस्थायी चौकियां स्थापित कर दी हैं, जिनमें आने-जाने वाले वाहनों की चैकिंग की जाएंगी और कुल्लू जिला की सीमाएं पूरी तरह सील कर दी गई हंै। इसके अलावा 2 स्पैशल फोर्स तैनात कर दी गई हैं और डेट कमांडो फोर्स भी वीआईपी की सुरक्षा में तैनात की गई है।

उन्होंने कहा कि पुलिस ने इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव के लिए स्पैशल रोडमैप तैयार किया है, जिसमें इलैक्ट्रॉनिक डिवाइस का प्रयोग ज्यादा संख्या में किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 2 ड्रोन कैमरों से आसमान से पैनी नजर रखी जाएगी। वहीं 106 सीसीटीवी कैमरे भी स्थापित किए गए हैं। इसके अलावा पुलिस जवानों को बॉडी वॉर्न कैमरों के साथ स्पाई गोगल्स भी दिए गए हैं जिससे किसी भी तरह की लाइव वीडियो रिकॉर्डिंग होती रहेगी। उन्होंने कहा कि इस वर्ष कुल्लू दशहरा उत्सव के लिए पुलिस प्रशासन की सिविल टीम असामाजिक तत्व पर नजर रखने के लिए तैनात कर दी गई है। इसके अलावा बम डिस्पोज टीम, डॉग स्क्वायड टीम पूरे दशहरा की निगरानी रखेगी।

उन्होंने कहा कि इस बार सुरक्षा के मद्देनजर कुल्लू जिला में आने वाले प्रवासी मजदूरों व व्यापारियों का पंजीकरण किया गया है, जिसके लिए अभी तक 3000 रजिस्ट्रेशन्स की गई हैं । उन्होंने कहा कि बाहरी राज्यों से आने वाले सभी वाहनों की नाकाबंदी पर चैकिंग की जा रही है तथा संदिग्ध व्यक्तियों पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष पुलिस ने वायरलैस कम्युनिकेशन स्थापित किया है जिसमें सभी सैक्टरों में बड़े अधिकारियों के साथ वायरलैस कम्युनिकेशन से सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता की जा रही है। उन्होंने कहा कि रथ यात्रा के पहले दिन दोपहर 1 बजे से शाम 5 बजे तक कुल्लू, भुंतर, रामशिला, राइट बैंक से वाहनों की आवाजाही बंद रहेगी। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की एमरजैंसी के दौरान वाहनों को इजाजत रहेगी।

Vijay