यहां प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के आदेशों को ठेंगा दिखा रहा उद्योग, लोगों की बढ़ी परेशानी

Thursday, Nov 14, 2019 - 03:55 PM (IST)

मानपुरा (संजीव बस्सी): औद्योगिक क्षेत्र झाड़माजरी में लगे एक लोहा उद्योग द्वारा फैलाए जा रहे ध्वनि प्रदूषण की शिकायत स्थानीय लोगों ने केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड को भेजी थी, जिसके बाद केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की टीम ने उक्त उद्योग का दौरा कर यहां हो रहे ध्वनि प्रदूषण की जांच की तो उद्योग को सख्त आदेश दिए गए थे कि रात को 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक उद्योग को बंद रखा जाए व दिन में हो रहे ध्वनि प्रदूषण को भी कंट्रोल करने के लिए जरूरी उपकरण लगाने के आदेश दिए थे परन्तु बड़ी हैरानी की बात है कि उद्योग ने किसी भी चीज को फॉलो नहीं किया व दिन-रात उद्योग चलाया जा रहा है।

स्थानीय लोगों नंदलाल, हरबंस ठाकुर, जितेंद्र, दीपक, प्रताप समेत अनेक लोगों का कहना है कि यह लोहा उद्योग झाड़माजरी गांव व शिवालिक नगर कालोनी के बिल्कुल साथ लगा हुआ है व इस उद्योग में दिन-रात हैंबर चलने के कारण न केवल सैंकड़ों लोगों के घरों की नींवें हिल चुकी हैं बल्कि बच्चों व बुजुर्गों में बहरेपन की बीमारी घर कर गई है। स्थानीय लोगों ने पहले तो उद्योग को यहां जरूरी उपकरण लगाने के लिए कहा था परन्तु कुछ स्थानीय लोगों द्वारा उद्योग के हक में आने के चलते उनकी समस्या का समाधान नहीं हो पाया। दुखी होकर लोगों ने इसकी शिकायत देश के प्रधानमंत्री व प्रदेश के मुख्यमंत्री को भेजी थी व जिसके बाद केंद्र से प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की एक टीम ने क्षेत्रीय निदेशक एसके गुप्ता की अगुवाई में उक्त उद्योग का निरीक्षण किया व ध्वनि प्रदूषण होने के चलते रात को 10 बजे से सुबह 6 बजे तक उद्योग बंद रखने के आदेश दिए थे।

यही नहीं, दिन में हो रहे प्रदूषण को रोकने के लिए भी जरूरी उपकरण लगाने के आदेश दिए थे परन्तु उद्योग प्रबन्धक नियमों को ताक पर रखकर दिन-रात उद्योग चला रहे हैं व लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं। उपरोक्त लोगों का कहना है कि ग्रामीणों ने अब दोबारा इस उद्योग की शिकायत केंद्र सरकार को भेजी है ताकि उनकी समस्या का हल हो सके। एसई प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड बद्दी प्रवीण गुप्ता का कहना है कि उनके पास ग्रामीणों की शिकायत नहीं आई है व अगर उद्योग नियमों की अवमानना कर रहा है तो जरूरी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

 

Vijay