सास-ससुर ने पेश की मिसाल, बेटे की मौत के बाद बहू के पीले किए हाथ

Wednesday, Jan 31, 2018 - 12:53 PM (IST)

नादाैन (संजीव बोबी): देवभूमि के हमीरपुर जिला की यह मिसाल एक तरह से बेमिसाल है। जिस लड़की को बहू बनाकर घर लाए थे, शादी के 23 दिन बाद ही उसका सुहाग उजड़ गया। सास-ससुर बेशक अपने बेटे की असमय मौत से टूट गए, लेकिन उन्होंने बहू का संसार फिर से बसाने का फैसला किया। सास-ससुर ने बहू को बेटी बनाकर उसका पुनर्विवाह किया है। हमीरपुर के नादाैन क्षेत्र से संबंधित सोरड़ गांव में इस दंपत्ति की नेक सोच को सभी सलाम कर रहे हैं। नादाैन उपमंडल के भगवान दास पत्नी बिमला ने अपनी बहू की शादी बेटी की तरह करवा उसका घर बसाया है। 


भारतीय सेना में रहते हुए दास ने जहां देश की सीमाओं की रक्षा की थी, वहीं अब सेवानिवृति के बाद महिला अधिकारों के प्रति लोगों को जागरुक करने में भी जुटे हैं। इन्होंने अपने दोनों बेटे को भी सेना में भेजा, लेकिन छोटे बेटे की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी। उस समय उसकी शादी को सिर्फ 23 दिन ही हुए थे। ऐसे में इस परिवार ने बहू को जहां एक साल तक अपने पास रख कर उसे बेटी का दर्जा दिया, वहीं उसे अपने घर से बेटी का दर्जा दे कर उसका कन्यादान भी किया। सास बिमला देवी ने भी बहू को बेटी मानते हुए उसे शादी पर जहां लाखों की राशि दी, वहीं उन्हें बेटे की लगी सेना पेंशन को भी सभी ओैपचारिकताएं पूरी कर उसके नाम कर दिया। 


शादी के 23 दिन बाद बेटे की हो गई थी मौत 
भगवान दास के छोटे बेटे नरेश कुमार सेना में जैक राइफल में थे। उसकी 9 अगस्त, 2016 को छुट्टी में घर आते दौरान सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी। दुख की बात यह थी कि उस समय उसकी शादी को केवल 23 दिन ही हुए थे। 


पैसे का लालच और बेटियों को तंग ना करें
ससुर दास का कहना है कि न तो इंसान को पैसे का लालच करना चाहिए, न ही बहू-बेटियों को तंग किया जाना चाहिए। इसीलिए वह लोगों को भी इसको लेकर संदेश दे  रहे हैं।