होगा कुछ ऐसा, 12 पंचायतों में अब नहीं रहेगा कोई प्यासा

Friday, Sep 07, 2018 - 10:31 AM (IST)

नाहन : धारटीधार क्षेत्र की दशकों पुरानी समस्या शीघ्र हल होने वाली है। अब धारटीधार क्षेत्र के लिए 18 करोड़ रुपए की पेयजल योजना स्वीकृत हुई है। विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल ने पत्रकार सम्मेलन में बताया कि इस पेयजल योजना से 12 पंचायतों के करीब 9,000 लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध होगा। धारटी क्षेत्र में लंबे समय से पेयजल की किल्लत बनी हुई थी। इस योजना की एन.बी.डी. के तहत फं ङ्क्षडग होगी। इस मौके पर जिला भाजपा अध्यक्ष विनय गुप्ता, भाजपा मंडल नाहन अध्यक्ष दीन दयाल व जिला मीडिया प्रभारी राकेश गर्ग मौजूद थे। विधानसभा अध्यक्ष ने बिना नाम लिए कांग्रेस के नेताओं पर निशाना साधा। उन्होंने आरोप लगाया कि दशकों से धारटीधार का इलाका पेयजल के नाम पर ड्राई रहा। यहां लोग वर्षा पर ही निर्भर रहे। इस क्षेत्र के जो बादशाह कहलाते थे, उन्होंने पेयजल योजना को लेकर 70 साल में कु छ नहीं किया, बस आश्वासन ही दिए।

14 को होगा शिलान्यास 
धारटीधार की पेयजल योजना का शिलान्यास 14 सितम्बर को सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर जमटा में करेंगे। 

इनको होगा फायदा 
योजना के तहत देवका, पुड़ला बनेठी, चाकली, सुरला, नावणी, सेन की सैर, नैहली धीड़ा, पंजाहल, थाना कसोगा, गेड़ा और रामाधौण सहित 12 पंचायतों की करीब 200 बस्तियों को पेयजल की सुविधा हासिल होगी। योजना का मुख्य स्रोत गिरि नदी है, जहां पर 3 ट्यूबवैल लगाए जाएंगे। एक ट्यूबवैल से करीब 30 एल.पी.एस. पानी निकलेगा। योजना की विशेषता यह है कि जहां प्रदेश में 70 लीटर पानी प्रति व्यक्ति निर्धारित किया गया है, वहीं इस योजना से 100 लीटर पानी प्रति व्यक्ति के हिसाब से पानी प्राप्त होगा।

2,000 कनैक्शन  जारी होंगे 
योजना से लगभग 2,000 घरेलू कनैक्शन जारी किए जाएंगे। मुख्य स्टोरेज टैंक जोकि पंजाहल में बनाया जाएगा, की क्षमता 100 किलो लीटर की होगी। इसके अलावा वितरण हेतु 26 स्टोरेज टैंकों के निर्माण का प्रावधान भी किया गया है, जिनकी क्षमता 10 से 60 किलो लीटर तक होगी। 

kirti