अपने फायदे के लिए कुछ सब्जी विक्रेता लोगों की सेहत के साथ कर रहे खिलवाड़

Monday, May 06, 2019 - 12:12 PM (IST)

चंबा (विनोद): गर्मियों ने अपना प्रचंड रूप दिखाना शुरू कर दिया है। इस मौके पर अक्सर चिकित्सा विभाग साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने के साथ-साथ खराब खाद्य पदार्थों से दूर रहने की विशेष हिदायत देता है। ऐसे में जिला मुख्यालय में खराब व गली-सड़ी सब्जियों की खुले आम बिक्री होने से लोगों की सेहत के साथ कुछ सब्जी विक्रेता खिलवाड़ करने से गुरेज नहीं कर रहे हैं। महज अपने मुनाफे की खातिर जिला चम्बा में इस प्रकार से सरेआम लोगों की सेहत को खतरे में डाला जा रहा है लेकिन हर कोई इस मामले में आंखें मूंदे नजर आ रहा है। ऐसा नहीं होता तो शायद जिला मुख्यालय में इस प्रकार की स्थिति देखने को नहीं मिलती। 

खराब सब्जी को फैंकने की बजाय बेचा जा रहा

जिला मुख्यालय में अपने कार्यों को अंजाम देने के लिए जिला के विभिन्न दूरदराज के क्षेत्रों से आने वाले लोग वापसी में अपने घरों के लिए सब्जियां भी खरीद कर ले जाते हैं। इस उम्मीद के साथ ही जिला मुख्यालय में यह सब्जियां ताजा व कम दामों पर मिलती हैं लेकिन जब वे सब्जियों की हालत देखते हैं तो उनके मुंह से सहसा ही यह बात निकल जाती है कि जिला मुख्यालय में अगर सरेआम सड़ी-गली सब्जियां बेचने पर रोक नहीं है तो फिर जिला के उपमंडलों व दूरदराज के क्षेत्रों की क्या व्यवस्था होगी इस बात अंदाजा लगाया जा सकता है। लोगों का कहना है कि बेहतर है कि गली सब्जियां बेचने वाले दुकानदारों के खिलाफ जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग कड़ी कार्रवाई करने की व्यवस्था करे, साथ ही ऐसी सब्जियां व फलों को नष्ट करने के आदेश जारी करे।

बेमौसमी सब्जी के नाम पर बेची जा रही खराब सब्जियां

आज के दौर में लोग बेमौसमी सब्जी खाना अपनी शान समझते हैं और अपनी इस झूठी शान को बरकरार रखने के लिए वह खराब पड़ी बेमौसमी सब्जियों को ऊंचे दामों में खरीद कर अपनी सेहत को खतरे में डाल रहे हैं। इसमें कोई दोराय नहीं है कि जब तक इस प्रकार की व्यवस्था पर लगाम नहीं लगाई जाती है तब तक लोगों को खराब फल व सब्जियां खरीदने के लिए मजबूर होना पड़ता रहेगा।

Ekta