बारिश से कहीं मकान क्षतिग्रस्त तो कहीं भूस्खलन से मार्ग रहे बंद

Tuesday, Jul 20, 2021 - 04:55 PM (IST)

सिहुंता (सुभाष): जिले में तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश से भटियात क्षेत्र में काफी नुक्सान हुआ है। भारी बारिश के चलते कई जगहों पर भूस्खलन होने से सड़के क्षतिग्रस्त हो गई है। वहीं लोगों के घरों व गौशालाओं को काफी नुक्सान हो गया है। बारिश के कारण सिहुंता-लाहडू मुख्य मार्ग पर मंगलवार सुबह पनियाले बाली माता मंदिर के समीप सड़क पर भारी मलबा आ गिरा। इसके कारण मार्ग कुछ समय के लिए बंद रहा। हालांकि इस सड़क को विभाग द्वारा मशीन लगाकर यातायात के लिए बहाल कर दिया गया है। इसी प्रकार सिहुंता उपमंडल के अधीन डुखर-मोरठू सड़क पर चियूल के आगे सड़क पर मलबा गिरने के कारण पूरी तरह रास्ता बंद हो गया है।

मंगलवार को विभाग द्वारा जे.सी.बी. मशीन इस मार्ग को बहाल करने के लिए भेजी गई, लेकिन लगातार हो रही बारिश के चलते पहाड़ी से पत्थर व मलबा गिरने से उत्पन्न खतरे को देखते हुए मशीन को वापस भेज दिया। मोरठू मार्ग यातायात के लिए बंद है। मोतला-काथला सड़क भी यातायात के लिए पिछले कई दिनों से बंद चल रही है। इस बारिश के कारण भटियात की हटली पंचायत के चंग्रेटा गांव की अंजना देवी पत्नी जगदीश चंद का मकान क्षतिग्रस्त हुआ है। इसके अलावा बिन्ना पंचायत के छरडानी निवासी सुनीत सिंह पुत्र किरपा राम की रसोई क्षतिग्रस्त हुई है। बिन्ना पंचायत के मली में विमला देवी पत्नी सरबण कुमार की गौशाला क्षतिग्रस्त हो गई है।

रजें पंचायत के पुखरू गांव में सीता देवी के घर के साथ लगा बाहर की तरफ डंगा सहित जमीन खिसक गई है। इससे मकान को खतरा उत्पन्न हो गया है। जिले में लगातार हो रही बारिश से काफी नुक्सान हुआ हैं। सड़कों, भवनों के साथ फसलों को भी काफी नुक्सान हुआ है। लोक निर्माण विभाग उपमंडल सिहुंता के सहायक अभियंता कल्याण भट्ट ने बताया कि उपमंडल की डुखर-मोरठू व मोतला-काथला मार्ग बंद पड़ा है। उन्होंने बताया कि भारी बारिश के कारण अन्य सड़कें भी अवरुद्ध हो रही हैं, लेकिन अन्य सभी सड़कों को बहाल कर दिया गया है।

 

Content Writer

Kaku Chauhan