New Year पर दियोटसिद्ध मंदिर में इतने जवान संभालेंगे सुरक्षा की कमान

Saturday, Dec 30, 2017 - 01:03 AM (IST)

बिझड़ी/बड़सर: उत्तरी भारत के प्रसिद्ध श्री बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में 30 दिसम्बर को सुरक्षा की दृष्टि से एक रिजर्व बटालियन व होमगार्ड के कुल 100 के करीब जवान बाबा बालक नाथ की नगरी में पहुंच जाएंगे। बताते चलें कि नया साल बाबा जी के दरबार में मनाने के लिए लाखों की तादाद में देश-विदेश से श्रद्धालु बाबा की नगरी में पहुंचते हैं। बाबा की नगरी श्रद्धालुओं से भरी होती है। अन्य राज्यों के अलावा पंजाब के ज्यादा श्रद्धालु बाबा के दरबार में आकर नतमस्तक होते हैं।

30 दिसम्बर को मंदिर पहुंचना शुरू हो जाएंगे श्रद्धालु
नया साल बाबा के साथ मनाने के लिए 30 दिसम्बर से ही श्रद्धालु बाबा के दरबार में नतमस्तक होने के लिए इकट्ठे होने लगेंगे। बाबा के दरबार को फूलमालाओं से सजाया जा रहा है। बताते चलें कि पहले ही ज्यादातर निजी व सरकारी धर्मशालाओं व होटलों के कमरे बुक हो चुके हैं। नववर्ष के उपलक्ष्य पर निजी संस्थाओं द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए लंगर लगाए जाएंगे, वहीं महंत निवास के अलावा बकरा स्थल वाले प्रांगण व लुधियाना धर्मशाला के प्रांगण में जगराते का आयोजन किया जाएगा। इन जगरातों में बाबा के नाम का गुणगान किया जाएगा। श्रद्धालुओं की सभी गाडिय़ों को बैरियर नंबर 1 पर ही रोक दिया जाएगा ताकि यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से चल सके । 

मंदिर प्रशासन की तरफ से 2 गाड़ियों की व्यवस्था
बाबा बालक नाथ दियोटसिद्ध मंदिर के अधिकारी प्रेम सिंह भाटिया ने बताया कि एक रिजर्व बटालियन के 50 जवान व होमगार्ड के 50 जवान बाबा बालक नाथ की नगरी में शनिवार को पहुंच जाएंगे। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 2 गाड़ियों की व्यवस्था मंदिर प्रशासन की तरफ से की गई है। ये गाड़ियों श्रद्धालुओं को बस स्टैंड से लंगर तक लाने व वापस ले जाने के लिए लगाई गई हैं ताकि बच्चों, बुजुर्गों व अपंग श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न उठानी पड़े। इसके अलावा सभी गाडिय़ां बस स्टैंड में बनाई गई पार्किंग में ही खड़ी की जाएंगी तथा इससे ऊपर किसी भी गाड़ी को आगे लाने की अनुमति नहीं प्रदान की जाएगी। मंदिर को नए साल की पूर्व संध्या पर 24 घंटे खुला रखा जाएगा।